एयर इंडिया ने 19 छात्रों को US जाने से रोका

हैदराबाद : एयर इंडिया ने हैदराबाद से अमेरिका जा रही एक विमान से 19 स्टूडेंट्स को सफर करने से रोक दिया है. घटना रविवार शाम की है. एयर इंडिया ने इस मामले पर सफाई देते हुए कहा कि जिन दो विश्वविद्यालयों से इन छात्रों का ताल्लुक है वे अमेरिकी अधिकारियों की छानबीन के घेरे में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 22, 2015 8:21 AM

हैदराबाद : एयर इंडिया ने हैदराबाद से अमेरिका जा रही एक विमान से 19 स्टूडेंट्स को सफर करने से रोक दिया है. घटना रविवार शाम की है. एयर इंडिया ने इस मामले पर सफाई देते हुए कहा कि जिन दो विश्वविद्यालयों से इन छात्रों का ताल्लुक है वे अमेरिकी अधिकारियों की छानबीन के घेरे में हैं. ये छात्र अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में दाखिला लेने जा रहे थे. इस घटना के बाद छात्रों में खासा रोष देखा गया. इनमें से एक छात्र ने कहा कि यदि ये विश्वविद्यालय ब्लेकलिस्टेड हैं तो अमेरिका ने वीजा कैसे दे दिया. एक अन्य छात्र ने कहा कि हमारे साथ एक अपराधी की तरह व्यवहार किया गया.

एयर इंडिया की सफाई

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने इस मामले पर सफाई देते हुए कहा कि ये छात्र ने सैन फ्रांसिस्को आधारित जिन दो विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने जा रहे हैं वह अमेरिकी सरकार की जांच के घेरे में हैं. अधिकारी ने कहा कि पहले भी हमने देखा है कि इन संस्थानों में जिन छात्रों ने दाखिला लिया उन्हें अमेरिका पहुंचने के साथ ही भारत के लिए रवाना कर दिया गया. इन छात्रों को शर्मिंदगी से बचाने और उनके पैसे को सुरक्षित रखने के लिए हमने ऐसी कार्रवाई की. उन्होंने कहा कि एयरलाइन इन छात्रों को टिकट के पूरे पैसे लौटा देगी. एयर इंडिया के बयान में कहा गया है कि अब तक ऐसे 14 छात्रों को भारत वापस भेजा गया है जो एयर इंडिया की उड़ान से सैन फांसिस्को गए थे.

विश्वविद्यालय की सफाई

सवालों के घेरे में चल रहे इन विश्वविद्यालयों में से एक ने अपनी वेबसाइट के माध्‍यम से कहा है कि कुछ मीडिया समूहों द्वारा पूरी तरह से गलत खबरें चलायी जा रही है कि संस्थान को अमेरिकी सरकार ने प्रतिबंधित कर रखा है. संपर्क किए जाने पर हवाई अड्डे के एक आव्रजन अधिकारी ने बताया कि विमान पर बैठने से संबंधित मंजूरी एयरलाइन की ओर से दी जाती है. अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों ने इस संबंध में कहा है कि वे घटनाक्रम की जांच कर रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version