हर कीमत पर पूरा होगा जैतापुर परमाणु उर्जा संयंत्र : फडणवीस

मुंबई : जैतापुर में परमाणु उर्जा परियोजना लगाने पर सहयोगी दल शिवसेना के विरोध के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आज कहा कि यह परियोजना एक ऐसे चरण तक पहुंच गई है, जहां से पीछे हटने का विकल्प ही नहीं है. फडणवीस ने बताया, पिछली सरकार ने इस (जैतापुर परमाणु उर्जा) परियोजना को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 19, 2015 12:52 PM

मुंबई : जैतापुर में परमाणु उर्जा परियोजना लगाने पर सहयोगी दल शिवसेना के विरोध के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आज कहा कि यह परियोजना एक ऐसे चरण तक पहुंच गई है, जहां से पीछे हटने का विकल्प ही नहीं है.

फडणवीस ने बताया, पिछली सरकार ने इस (जैतापुर परमाणु उर्जा) परियोजना को शुरु किया था और इसे एक तय स्तर तक लेकर आई. अब यह एक ऐसे चरण में पहुंच चुकी है, जहां से पीछे नहीं हटा जा सकता. आप राष्ट्रीय बर्बादी में शामिल नहीं हो सकते. शिवसेना लंबे समय से जैतापुर परमाणु परियोजना का विरोध करती रही है. भाजपा को लगता है कि भारत को परमाणु उर्जा की जरुरत है और जब प्रधानमंत्री कुछ करते हैं तो वह देश के फायदे के लिए करते हैं. यह परियोजना अब किसी भी कीमत पर पूरी होगी.

यह परियोजना उन 17 समझौतों में से एक है, जिनपर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फ्रांस दौरे के दौरान दोनों देशों ने हस्ताक्षर किए हैं. शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कहा था कि जैतापुर परमाणु उर्जा परियोजना के बारे में किसानों की चिंताओं पर महाराष्ट्र की सरकार को गौर करना चाहिए और उनकी पार्टी इस परियोजना के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले लोगों का समर्थन करेगी.

जैतापुर परियोजना के तहत, फ्रांसिसी कंपनी अरेवा छह परमाणु संयंत्र लगा रही है, जिनकी कुल परमाणु उर्जा उत्पादन क्षमता 10 हजार मेगावाट है. यह परियोजना बिजली की कीमत पर उभरे मतभेदों के कारण लंबे समय से रुकी है. जैतापुर में परमाणु उर्जा संयंत्र स्थापित करने के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन हो चुके हैं.

Next Article

Exit mobile version