दिल्ली सरकार ने अधिकारियों के नये वाहन खरीदने पर लगायी लगाम

नयी दिल्ली: दिल्ली सरकार ने अधिकारियों के नये वाहन खरीदने पर रोक लगा दी है. शहर के सभी अधिकारी तब तक नया वाहन नहीं खरीद सकते जब तक उनके पुराने वाहनों का जीवनकाल पूरा नहीं हो जाता. सरकार का यह कदम किफायत बरतने के उपायों के तहत उठाया गया है. नयी मुहिम के तहत अधिकारी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 23, 2014 4:07 PM

नयी दिल्ली: दिल्ली सरकार ने अधिकारियों के नये वाहन खरीदने पर रोक लगा दी है. शहर के सभी अधिकारी तब तक नया वाहन नहीं खरीद सकते जब तक उनके पुराने वाहनों का जीवनकाल पूरा नहीं हो जाता. सरकार का यह कदम किफायत बरतने के उपायों के तहत उठाया गया है.

नयी मुहिम के तहत अधिकारी 4.75 लाख रुपए से अधिक की कीमत का वाहन नहीं खरीद सकेंगे. हाल ही में जारी किया गया यह सरकारी निर्देश दिल्ली के तीनों नगर निगमों (एमसीडी)और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद सहित सभी विभागों पर लागू होगा.
एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया, ‘‘पुराने वाहन के अपना जीवनकाल पूरा करने तक नए वाहनों (कर्मचारियों के लिए कार सहित) की खरीद पर प्रतिबंध जारी रहेगा. पुराने वाहन के बिल्कुल भी काम करने योग्य नहीं रहने पर ही अधिकारी नया वाहन खरीद सकेंगे.
लेकिन इसकी कीमत 4.75 लाख रुपए तक ही होनी चाहिए.’’ अधिकारी ने यह भी बताया कि नए वाहन केवल डीजीएस एंड डी (आपूर्ति और निपटान महानिदेशालय) की दर अनुबंध प्रणाली के माध्यम से ही खरीदे जा सकेंगे. इसमें वाहन के मॉडल के आधार पर और अन्य मानकों जैसे कि ईंधन की खपत, पर्यावरण अनुकूलता जैसे मानकों पर भी विचार किया जा सकता है.

Next Article

Exit mobile version