अब 1 नवंबर से नहीं बनेंगे चेन्‍नई में नोकिया के फोन

नयी दिल्ली: फिनलैंड की मोबाइल निर्माता कंपनी नोकिया चेन्‍नई में 1 नवंबर से अपने हैंडसेट के निर्माण को बंद करने जा रही है. चेन्‍नई में मोबाइल निर्माण का यह प्‍लांट नोकिया के सबसे बडे प्‍लांटों में से एक है. बताया जाता है कि माइक्रोसाफ्ट ने इस कारखाने से मोबाइल खरीद समझौते को खत्म कर दिया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 7, 2014 4:09 PM

नयी दिल्ली: फिनलैंड की मोबाइल निर्माता कंपनी नोकिया चेन्‍नई में 1 नवंबर से अपने हैंडसेट के निर्माण को बंद करने जा रही है. चेन्‍नई में मोबाइल निर्माण का यह प्‍लांट नोकिया के सबसे बडे प्‍लांटों में से एक है. बताया जाता है कि माइक्रोसाफ्ट ने इस कारखाने से मोबाइल खरीद समझौते को खत्म कर दिया है. अब मांग की कमी के कारण कंपनी के पास प्‍लांट को बंद करने के अलावा कोई विकल्‍प नहीं बचा है.

दरअसल भारत सरकार की ओर से कर की मांग से जुडे कानूनी मुद्दों के चलते चेन्नई संयंत्र को माइक्रोसाफ्ट को हस्तांतरित नहीं किया जा सका था जिसके कारण कंपनी ने यह निर्णय लिया.
नोकिया ने अपने बयान में बताया कि ‘माइक्रोसाफ्ट ने नोकिया को सूचित किया है कि वह एक नवंबर, 2014 से समझौते में उल्‍लेखित विनिर्माण सेवाओं को खत्म कर रही है. माइक्रोसाफ्ट से अगले आर्डर की अनुपस्थिति में नोकिया 1 नवंबर से श्रीपेरंबुदूर संयंत्र में हैंडसेट का उत्पादन बंद करेगी.
नोकिया ने अपना मोबाइल हैंडसेट व सेवाओं का कारोबार माइक्रोसाफ्ट को 7.2 अरब डालर में बेचने की सितंबर, 2013 में घोषणा की थी जिसमें उसकी भारत स्थिति परिसंपत्तियों का भी कारोबार शामिल है. यह सौदा 25 अप्रैल को पूरा हुआ, लेकिन भारत सरकार की ओर से कर की मांग से जुडे कानूनी मुद्दों के चलते चेन्नई संयंत्र को माइक्रोसाफ्ट को हस्तांतरित नहीं किया जा सका.
नोकिया ने जनवरी, 2006 में चेन्नई में विनिर्माण शुरु किया था और यहां से पश्चिम एशिया और अफ्रीका, एशिया, आस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड सहित विभिन्न बाजारों को हैंडसेटों का निर्यात किया.

Next Article

Exit mobile version