कश्मीर में बाढ से 60,000 करोड रुपए से अधिक के नुकसान का अनुमान

श्रीनगर: कश्मीर के एक जाने माने व्यापारिक संगठन ने अपने प्राथमिक आकलन में घाटी में बाढ से 60,000 करोड रुपए से अधिक की क्षति होने का अनुमान लगाया है और बीमा कंपनियों से वित्तीय क्षति का आकलन करने और बीमित धनराशि वितरित करने के लिए तत्काल कदम उठाने की अपील की. कश्मीर वाणिज्य एवं उद्योग […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 18, 2014 8:20 PM
श्रीनगर: कश्मीर के एक जाने माने व्यापारिक संगठन ने अपने प्राथमिक आकलन में घाटी में बाढ से 60,000 करोड रुपए से अधिक की क्षति होने का अनुमान लगाया है और बीमा कंपनियों से वित्तीय क्षति का आकलन करने और बीमित धनराशि वितरित करने के लिए तत्काल कदम उठाने की अपील की.
कश्मीर वाणिज्य एवं उद्योग मंडल (केसीसीएंडआई) के अध्यक्ष शेख आशिक अहमद ने यहां एक बयान में कहा, ‘‘वैसे, विभिन्न पक्षों के प्राथमिक आकलन के जरिए प्राप्त फीडबैक के हिसाब से प्रत्यक्ष एवं परोक्ष क्षति 60,000 करोड रुपए से अधिक होती है लेकिन विस्तृत आकलन किया जाएगा. ’’ उन्होंने बताया कि केसीसीएंडआई आपदा से उबरने, सहायता एवं बुनियादी ढांचों के पुननिर्माण के काम में अंतरराष्ट्रीय निकायों को शामिल करने जैसे मांगपत्र पर गौर कर रहा है. उन्होंने बडे पैमाने पर हुए विनाश एवं आने वाले ठंड के मौसम का हवाला देते हुए कहा कि यह जरुरी हो गया है कि लोग निजी मुसीबतों के बावजूद यथाशीघ्र अपने नुकसान का मूल्यांकन करना शुरु करें.
उन्होंने कहा, ‘‘यह जरुरी है कि हम पुनर्निर्माण एवं पुनर्वास की प्रक्रिया अविलंब शुरु करें.’’ अहमद ने इस काम में सभी व्यापारिक संगठनों से सहयोग की अपील की.

Next Article

Exit mobile version