मंत्री ने की अंबेडकर के लंदन वाले घर को खरीदने की मांग

मंबई:महाराष्ट्र के मंत्री ने राज्य सरकार से मांग की है कि सरकार डा. बी. आर. अंबेडकर के लंदन स्थित घर का अधिग्रहण करे. साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस काम में केंद्र सरकार की मदद ले. अंबेडकर 1920 के दशक में यहां रहे थे. महाराष्ट्र के जल संरक्षण मंत्री एवं कांग्रेस नेता नितिन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 12, 2014 12:08 PM

मंबई:महाराष्ट्र के मंत्री ने राज्य सरकार से मांग की है कि सरकार डा. बी. आर. अंबेडकर के लंदन स्थित घर का अधिग्रहण करे. साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस काम में केंद्र सरकार की मदद ले. अंबेडकर 1920 के दशक में यहां रहे थे.

महाराष्ट्र के जल संरक्षण मंत्री एवं कांग्रेस नेता नितिन राउत ने कहा कि लंदन के किंग हेनरी रोड पर स्थित 2,050 वर्ग फुट की इस संपत्ति की अनुमानित कीमत 40 करोड रुपये है.
नागपुर के प्रमुख दलित नेता राउत ने कहा, मुझे घर के नीलाम होने की जानकारी मिली और मैं मामले को आगे ले गया. जब यह रेखांकित किया गया कि राज्य में अगले महीने विधानसभा चुनावों की उम्मीद है और इससे पहले यह बात सामने आई है तो उन्होंने कहा, इसमें कुछ भी राजनीति नहीं है.
उन्होंने कहा, परियोजना के लिए सामाजिक न्याय मंत्रालय ने लिखित रुप में अपनी सहमति दी है. लंदन में अंबेडकर के घर खरीदने के मुद्दे पर मुख्यमंत्री भी बहुत सकारात्मक हैं. राउत ने कहा, डॉ अंबेडकर का पूर्व आवास खरीदने का एक मौका है. मकान मालिक ने घर को बेचने के लिए एक विज्ञापन प्रकाशित कराया है. यह एक ऐतिहासिक स्थान हैं जहां डॉ बाबासाहब अंबेडकर 1921-22 में रहते थे.
उन्होंने कहा कि अंबेडकर लंदन स्कूल ऑफ इकॉनोमिक्स में पढाई करने के दौरान वहां रहते थे. राउत ने कहा, यूके की फ्रेडरेशन ऑफ अंबेडक्राइट्स ऐंड बुद्धिस्ट ऑर्गानाइजेशन (एफएबीओ) ने महाराष्ट्र सरकार को एक पत्र लिखकर निजी संपत्ति की 40 करोड रपये में नीलाम होने की सूचना दी.
चूंकि मैं अंबेडकरी संगठन के साथ जुडा हुआ हूं, इसलिए, उन्होंने राज्य और केंद्र के हस्तक्षेप से संपत्ति की खरीदारी के लिए मुझसे मदद की प्रार्थना की.

Next Article

Exit mobile version