डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा क्यों है खास, दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का करेंगे उद्धाटन

नयी दिल्ली : भारत और अमेरिका के लिए यह महीना बेहद खास है. दोनों देश के रिश्ते और मजबूत होने की संभावना है. इसी माह की 24 तारीख को अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भारत आने वाले हैं. भारत और अमेरिका दोनों ही देशों में इस यात्रा को लेकर उत्साह साफ नजर आ रहा है. राष्‍ट्रपति […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 14, 2020 7:43 PM

नयी दिल्ली : भारत और अमेरिका के लिए यह महीना बेहद खास है. दोनों देश के रिश्ते और मजबूत होने की संभावना है. इसी माह की 24 तारीख को अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भारत आने वाले हैं. भारत और अमेरिका दोनों ही देशों में इस यात्रा को लेकर उत्साह साफ नजर आ रहा है.

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का भारत आना इसलिए भी खास है क्‍योंकि इसी वर्ष के अंत तक अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव होने हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले भी अमेरिका जाकर ट्ंप का प्रचार किया था. वर्ष 2019 में भारतीय मूल के लोगों की संख्‍या अमेरिका में करीब 38 फीसद तक बढ़ी है. 2010 में यहां पर भारतीयों की कुल जनसंख्‍या करीब 31,83,063 थी जो 2017 में यह बढ़कर 44,02,363 हो गई.
ट्रंप अपनी इस यात्रा के दौरान गुजरात में एक कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे जिसको ‘केमछो ट्रंप’ (Kem Cho, Trump! Howdy Trump)) का नाम दिया गया है. कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ (Howdy Modi) की तर्ज पर ही आयोजित है. इस यात्रा के दौरान रक्षा सौदों पर मुहर लगने की भी संभावना है.
अहमदाबाद के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का नया नाम सरदार बल्लवभाई स्टेडियम रखा गया है. पुराने स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की क्षमता 53 हजार थी और साल 2015 में इसे तोड़कर फिर से नया रूप दिया गया है. डोनाल्ड ट्रंप इस स्टेडियम का उद्घाटन कर सकते हैं. संभावना है कि अहमदाबाद में एयरपोर्ट से लेकर स्टेडियम तक पांच से सात मिलियन लोग मौजूद रहेंगे.
स्टेडियम को बनाने में 100 मिलियन यूए डॉलर (लगभग सात अरब रुपये से ज्यादा) लगे हैं. इस स्टेडियम में ना सिर्फ क्रिकेट के मैचों का आयोजन किया जाएगा बल्कि कई सारे अन्य खेल जैसे कि फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, बॉक्सिंग, लॉन टेनिस, एथलेटिक ट्रैक्स, स्क्वैश, बिलियर्ड्स, बैडमिंटन और स्वीमिंग जैसे खेलों की मेजबानी भी की जा सकेगी.इसमें करीब एक लाख से ज्यादा दर्शक मैच देख सकते हैं.
नये स्टेडियम में मुख्य मैदान के अलावा 3 प्रैक्टिस ग्राउंड और एक इंडोर एकेडमी भी मौजूद है. इसका डिजाइन मशूहर आर्किटेक्ट पोपुलस ने तैयार किया है. स्‍टेडियम में 3 हजार कार और 10 हजार से ज्यादा दो पहिए वाहन पार्क किये जा सकते हैं. क्लब हाउस में 55 कमरें, ओलंपिक साइज का स्विमिंग पूल और 76 कॉरपोरेट बॉक्स, 4 ड्रेसिंग रुम भी हैं.

Next Article

Exit mobile version