प्रधानमंत्री मोदी और नेपाली प्रधानमंत्री ने जोगबनी-विराटनगर निगरानी चौक का उद्घाटन किया

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष केपी शर्मा ओली आज भारत और नेपाल के संयुक्त उपक्रम से निर्मित जोगबानी-विराटनगर में दूसते एकीकृत चेकपोस्ट का उद्घाटन करेंगे. इससे दोनों देशों के लोगों को आवागमन और व्यापार में सुगमता हासिल होगी. बता दें कि इस प्रोजेक्ट के तहत पहला एकीकृत चेकपोस्ट रक्सौल-बीरगंज के बीच […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 21, 2020 9:40 AM

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष केपी शर्मा ओली आज भारत और नेपाल के संयुक्त उपक्रम से निर्मित जोगबानी-विराटनगर में दूसते एकीकृत चेकपोस्ट का उद्घाटन करेंगे. इससे दोनों देशों के लोगों को आवागमन और व्यापार में सुगमता हासिल होगी. बता दें कि इस प्रोजेक्ट के तहत पहला एकीकृत चेकपोस्ट रक्सौल-बीरगंज के बीच साल 2018 में बनाया गया था.

भूकंप विस्थापितों के लिए पुनर्वास योजना

जोगबानी-विराटनगर एकीकृत चेकपोस्ट का उद्घाटन करने के बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्री नेपाल में आये भूकंप के बाद विस्थापितों के लिए आवास पुनर्निर्माण परियोजनाओं का मुआयना भी करेंगे. बता दें कि गोरखा और नुवाकोट जिलों में भारत सरकार ने विस्थापितों के लिए पचास हजार घरों के निर्माण का लक्ष्य रखा था जिसमें से 45 हजार घरों का निर्माण पूरा हो चुका है.

नेपाल के साथ रिश्ते सुधारने पर रहेगा जोर

प्रधानमंत्री मोदी और केपी शर्मा ओली के बीच इस मुलाकात में संभव है कि कुछ अहम व्यापारिक और रणनीतिक समझौतों पर हस्ताक्षर हो. ये स्पष्ट है कि भारत-नेपाल के बीच दशकों से मजबूत सांस्कृतिक और राजनैतिक संबंध रहा है. हालांकि नेपाल में सत्ता परिवर्तन और सीमावर्ती इलाकों में मधेशी आंदोलन के दौरान भारत की रुख की वजह से नेपाल चीन की तरफ झुका है. भारत इस बदली राजनैतिक स्थिति को बदलना चाहेगा.

Next Article

Exit mobile version