गुरु गोविंद सिंह की जयंती पर राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति समेत पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, दिया ये संदेश

नयी दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरू गोविंद सिंह की जयंती पर उन्हें याद किया. राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट किया कि गुरु गोविन्‍द सिंह जी को उनकी जयंती पर मेरी श्रद्धांजलि. उनका जीवन लोगों की सेवा और सत्‍य, न्‍याय एवं करुणा के जीवन-मूल्यों के प्रति समर्पित रहा. गुरु गोविन्‍द सिंह जी का जीवन और शिक्षाएं […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 2, 2020 11:05 AM

नयी दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरू गोविंद सिंह की जयंती पर उन्हें याद किया. राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट किया कि गुरु गोविन्‍द सिंह जी को उनकी जयंती पर मेरी श्रद्धांजलि. उनका जीवन लोगों की सेवा और सत्‍य, न्‍याय एवं करुणा के जीवन-मूल्यों के प्रति समर्पित रहा. गुरु गोविन्‍द सिंह जी का जीवन और शिक्षाएं हमें आज भी प्रेरित करती हैं.

पीएम मोदी ने गुरू गोविंद सिंह को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह की 353वीं जयंती पर शुभकामनाएं दी और कहा कि गुरु गोबिंद ने जिन चीजों के लिए संघर्ष किया वह आज भी प्रासंगिक है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि दसवें गुरु साहिब, गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर हम उन्हें नमन करते हैं.

प्रधानमंत्री ने एक वीडियो भी साझा किया जिसमें बताया गया कि उन्होंने अन्याय और जातिगत भेदभाव के खिलाफ किस तरह संघर्ष किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि गोबिंद सिंह का दर्शन और उनके आदर्श ‘नए भारत’ के लिए प्रासंगिक हैं. आध्यात्मिक गुरु, योद्धा, कवि एवं दार्शनिक गुरु गोबिंद सिंह का जन्म वर्ष 1666 में पटना में हुआ था.

उपराष्ट्रपति ने भी ट्वीट कर उन्हें याद किया

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने गुरुवार को सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर देशवासियों को शुभकामनायें देते हुए उनके जीवन को सभी के लिए अनुकरणीय बताया. उपराष्ट्रपति नायडू ने ट्वीट किया कि आज गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती के पावन अवसर पर पूज्य गुरु की स्मृति को सादर नमन करता हूं तथा देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं.

उन्होंने कहा कि गुरु गोबिंद सिंह जी का जीवन संदेश तथा उनके कृतित्व हमारे राष्ट्रीय, सामाजिक और निजी जीवन में आज भी अनुकरणीय हैं. उनकी शिक्षा हमारे राष्ट्रीय जीवन का मार्ग दर्शन करे और हमें प्रेरणा दे कि हम मानवता के काम आ सकें.

प्रकाश जावड़ेकर ने भी ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने भी गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके जीवन संदेश को प्रेरणादायी बताया. जावडेकर ने ट्वीट किया कि सिख धर्म के 10वें और अंतिम गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर उन्हें मेरा नमन और श्रद्धांजलि.

Next Article

Exit mobile version