महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे के मंत्रिमंडल का विस्तार, आदित्य ठाकरे ने कैबिनेट मंत्री के रूप में ली शपथ

मुंबई: आज महाराष्ट्र में शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी के महाआघाड़ी विकास गठबंधन सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार हुआ. अजित पवार ने मंत्री पद की शपथ ली, वहीं आदित्य ठाकरे ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. अजित ठाकरे के बारे में संभावना जतायी जा रही है कि वे प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बनेंगे. पिछले डेढ़ महीने में दूसरी बार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 30, 2019 11:01 AM

मुंबई: आज महाराष्ट्र में शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी के महाआघाड़ी विकास गठबंधन सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार हुआ. अजित पवार ने मंत्री पद की शपथ ली, वहीं आदित्य ठाकरे ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. अजित ठाकरे के बारे में संभावना जतायी जा रही है कि वे प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बनेंगे.

पिछले डेढ़ महीने में दूसरी बार पवार ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. इससे पहले उन्होंने राकांपा से बगावत करते हुए भाजपा से हाथ मिला लिया था और 23 नवंबर को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले ली थी. हालांकि 26 नवंबर को उन्हें इस्तीफा देना पड़ा क्योंकि देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई वाली सरकार तीन दिन में ही गिर गयी. पवार के अलावा महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने भी सोमवार को कैबिनेट मंत्री की शपथ ली.

राकांपा नेता और विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष दिलीप वाल्से पाटिल, विधान परिषद में विपक्ष के पूर्व वेता धनंजय मुंडे और विधानसभा में विपक्ष के पूर्व नेता विजय वडेट्टीवार ने भी शपथ ली. राज्यपाल बी एस कोश्यारी ने नए मंत्रियों को विधान भवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और रांकापा नेता शरद पवार मौजूद थे. राकांपा नेता दिलीप वाल्से पाटिल, धनंजय मुंडे और कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार ने कैबिनेट मंत्रियों के रूप में शपथ ली.

टूट गया था बीजेपी-शिवसेना का सालों का गठबंधन

जानकारी के लिए बता दें कि महाराष्ट्र में बीते विधानसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन नें चुनाव लड़ा था. इस गठबंधन को सरकार बनाने के लिए बहुमत भी हासिल हुआ था लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर ढाई-ढाई साल के फॉर्मुले पर सहमति नहीं बन पाने के बाद ये गठबंधन टूट गया. बाद में शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी ने साथ मिलकर सरकार बना ली थी. इसके बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने 06 कैबिनेट मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

Next Article

Exit mobile version