आंध्र प्रदेश: रोबोट ”साईबीरा” दर्ज करेगा लोगों के साईबर क्राइम की शिकायत, ऐसे करेगा पुलिस की मदद

विशाखापट्टनम: अपने अनुशासन और तत्परता के लिए पहचानी जाने वाली आंध्र प्रदेश पुलिस ने नागरिकों की सहायता के लिए एक बेहतरीन पहल की है. इस बार विशाखापट्टनम पुलिस ने लोगों को साइबर क्राइम के मामले में त्वरित न्याय दिलाने के लिए रोबोट को नियुक्त किया है जो अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है. इस रोबोट […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 20, 2019 9:49 AM

विशाखापट्टनम: अपने अनुशासन और तत्परता के लिए पहचानी जाने वाली आंध्र प्रदेश पुलिस ने नागरिकों की सहायता के लिए एक बेहतरीन पहल की है. इस बार विशाखापट्टनम पुलिस ने लोगों को साइबर क्राइम के मामले में त्वरित न्याय दिलाने के लिए रोबोट को नियुक्त किया है जो अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है. इस रोबोट का नाम ‘साईबीरा’ है जो पुलिस की पोशाक पहले हुए महारानीपेटा पुलिस स्टेशन में तैनात किया गया है.

साईबारा है इस रोबोट का नाम

साइबर क्राइम के मामलों में लोगों को तत्काल सहायता पहुंचाने के लिए तथा पुलिस को कुशल तरीके से शिकायतों के पंजीकरण और निपटान में सहायता पंहुचाने के लिए इसकी तैनाती की गयी है. इस साइबर सुरक्षा इंटरैक्टिव रोबोट एजेंट और शॉर्ट में ‘साईबीरा’ कहा जा रहा है. साइबर क्राइम के मामलों में लोगों को मदद पहुंचाने के लिए विशाखापट्टनम पुलिस की ये पहल वाकई सराहनीय है.

स्वचालित रूप से लेगा शिकायत

इस रोबोट को बनाने वाली कंपनी रोबो कैपलर प्राइवेट लिमिटेड के मेंबर ‘डीके इरावत’ ने बताया कि ये रोबोट लोगों की शिकायतों को लेगा और स्वाचालित रूप से विभाग को पास भेज देगा. सारी समस्याओं की डिटेल्ड इंफॉर्मेशन ये विभाग तक पहुंचाएगा. यदि विभागीय स्तर पर इसका निपटारा नहीं हो पाता है तो वही शिकायत उच्च प्राधिकरण तथा उच्चाधिकारियों को भेज दिया जाएगा.

इरावत ने बताया कि यदि अधिकारी भी समस्या को हल कर पाने में विफल रहते हैं तो शिकायत सीधे मुख्यमंत्री कार्यालय को स्वचालित रूप से भेजी जाएगी.

Next Article

Exit mobile version