भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव को भारतरत्न के लिए मनीष तिवारी ने PM मोदी को लिखा पत्र

नयी दिल्ली : कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को ‘भारत रत्न’ से नवाजे जाने का अनुरोध किया है. उन्होंने मोदी को पत्र लिखकर अनुरोध किया कि वह भगत सिंह को औपचारिक रूप से ‘शहीद-ए-आजम’ की उपाधि प्रदान करें और मोहाली स्थित चंडीगढ़ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 26, 2019 8:47 PM

नयी दिल्ली : कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को ‘भारत रत्न’ से नवाजे जाने का अनुरोध किया है. उन्होंने मोदी को पत्र लिखकर अनुरोध किया कि वह भगत सिंह को औपचारिक रूप से ‘शहीद-ए-आजम’ की उपाधि प्रदान करें और मोहाली स्थित चंडीगढ़ हवाईअड्डे का नामकरण उनकी याद में ‘शहीद-ए-आजम’ के नाम पर करें.

पंजाब में आनंदपुर साहिब से सांसद ने कहा, मैं आपका ध्यान इस तथ्य की ओर आकर्षित करना चाहूंगा कि ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के जबरदस्त प्रतिरोध ने देशभक्तों की पूरी पीढ़ी को प्रेरित किया और बाद में उन्होंने 23 मार्च, 1931 को सर्वोच्च बलिदान दिया. 25 अक्तूबर को लिखे अपने पत्र में उन्होंने कहा, इससे बेहतर बात और क्या होगी अगर 26 जनवरी 2020 को इन तीनों को ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया जाये, उन्हें औपचारिक रूप से शहीद-ए-आजम की उपाधि से सम्मानित किया जाये और मोहाली में स्थित चंडीगढ़ हवाईअड्डे का नामकरण शहीद-ए-आजम हवाईअड्डा, चंडीगढ़ (मोहाली) किया जाये. यह व्यवहार 124 करोड़ भारतीयों के दिलों और आत्मा को छुएगा.

पत्र को उन्होंने ट्विटर पर भी पोस्ट किया है. उनका यह सुझाव ऐसे समय सामने आया जब भाजपा महाराष्ट्र में हिंदुत्व विचारक वीर सावरकर को ‘भारत रत्न’ से सम्मानित करने की मांग कर रही है. इसको लेकर विवाद पैदा हो गया है. इससे पहले ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को ‘भारत रत्न’ दिये जाने की मांग की थी.

Next Article

Exit mobile version