जानें देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का किराया, सवा छह घंटे में आप पहुंच जाएंगे लखनऊ से दिल्ली

नयी दिल्ली : देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की किराया दर से पर्दा उठ चुका है. 4 अक्टूबर से य‍ह ट्रेन चलने वाली है जो दिल्ली और लखनऊ के बीच चलेगी. यह ट्रेन बीच में दो जगहों पर क्रमशः गाजियाबाद और कानपुर में ठहरेगी. इसी प्रकार लखनऊ से दिल्ली आने के क्रम में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 21, 2019 7:35 AM

नयी दिल्ली : देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की किराया दर से पर्दा उठ चुका है. 4 अक्टूबर से य‍ह ट्रेन चलने वाली है जो दिल्ली और लखनऊ के बीच चलेगी. यह ट्रेन बीच में दो जगहों पर क्रमशः गाजियाबाद और कानपुर में ठहरेगी. इसी प्रकार लखनऊ से दिल्ली आने के क्रम में भी यह ट्रेन इन्हीं दो जगहों पर रूकेगी. इस ट्रेन का संचालन पूरी तरह प्राइवेट कंपनी आईआरसीटीसी के हाथों में होगी.

यहां चर्चा कर दें कि तेजस दोनों ओर से मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के हर दिन यानी सोम, बुध, गुरु, शुक्र, शनि और रविवार को अपने गंतव्य की ओर बढेंगीं. ट्रेन की बात करें तो इसमें दो एसी चेयर कार और एग्जिक्युटिव चेयर कार, दो तरह की बोगियां होगीं.

अब बात इस ट्रेन के किराये कि आईआरसीटीसी की तेजस एक्सप्रेस में लखनऊ से नई दिल्ली की टिकट की कीमत एसी चेयर कार के लिए 1,125 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,310 रुपये होगी. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली से लखनऊ की यात्रा के लिए एसी चेयर कार का टिकट 1280 रुपये का होगा जबकि एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2450 रुपये खर्च करने होंगे. लखनऊ से कानपुर के लिए एसी चेयर कार का टिकट 320 रुपये का होगा जबकि लखनऊ से गाजियाबाद का किराया एसी चेयर कार के लिए 1,125 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2310 रुपये होगा.

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली से कानपुर के बीच एसी चेयर कार का भाड़ा 1,155 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,155 रुपये होगा. उन्होंने कहा कि ट्रेन फ्लेक्सी किराया योजना के तहत चलेगी, इसलिए सभी खंडों पर भाड़े में बदलाव आ सकता है.

रेलगाड़ी लखनऊ और दिल्ली के बीच का रास्ता सवा छह घंटे में पूरा कर लेगी. यह लखनऊ से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी और दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर दिल्ली पहुंच जाएगी जो कानपुर और गाजियाबाद में रूकेगी. यह ट्रेन चार अक्टूबर से शुरू होगी और इसके लिए बुकिंग शनिवार से शुरू होगी.

Next Article

Exit mobile version