एक साल में गुजर गये बीजेपी के पांच रत्‍न, जिनकी नहीं हो पाएगी भरपाई

नई दिल्‍ली : पूर्व वित्‍त मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली अब हमारे बीच नहीं है. उनके निधन राजनीतिक जगत में एक उन्‍नाटा पसर गया है. पूरी राजनीतिक जमात जेटली के निधन से दुखी है. बीजेपी अभी अपने वरिष्‍ठ नेता सुषमा स्‍वराज के निधन का गम भूल भी नहीं पाई थी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 25, 2019 8:14 AM

नई दिल्‍ली : पूर्व वित्‍त मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली अब हमारे बीच नहीं है. उनके निधन राजनीतिक जगत में एक उन्‍नाटा पसर गया है. पूरी राजनीतिक जमात जेटली के निधन से दुखी है. बीजेपी अभी अपने वरिष्‍ठ नेता सुषमा स्‍वराज के निधन का गम भूल भी नहीं पाई थी कि पार्टी को अरुण जेटली के निधन का करारा झटका लग गया.

अटल बिहारी वाजपेयी

16 अगस्त, 2018 को भारत रत्न व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी निधन हो गया था. उनकी तबीयत लंबे समय से खराब थी. 2004 में राजनीति से संन्यास लेने वाले अटल बिहारी वाजपेयी को 2015 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. उनका जन्‍म 25 दिसंबर 1924 को हुआ था वो 3 बार भारत के प्रधानमंत्री बने. हालांकि, वो 5 साल का कार्यकाल एक बार ही पूरा कर सके थे.
अनंत कुमार
12 नवंबर, 2018 को बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का बेंगलुरु में निधन हुआ. अनंत कुमार को फेफड़ों का कैंसर था. छात्र राजनीति उन्‍होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी. वाजपेयी सरकार में वो खेल मंत्री और शहरी विकास मंत्री भी रहे.
मनोहर पर्रिकर
पूर्व रक्षा मंत्री और 4 बार गोवा के मुख्यमंत्री रहे बीजेपी नेता मनोहर पर्रिकर 17 मार्च, 2019 को दुनिया को अ‍लविदा कह गये. वह लंबे समय से अग्नाशय के कैंसरे से पीड़ित थे. मोदी कैबिनेट में मनोहर पर्रिकर ने देश के रक्षा मंत्री की भूमिका निभाई.
सुषमा स्वराज
भारतीय जनता पार्टी की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज ने इसी महीने 6 अगस्त को दुनिया को अलविदा कह दिया. साल 2014 से 2019 तक वो भारत की विदेश मंत्री रहीं. इस दौरान उन्‍होंने दुनिया के देशों से भारत का संबंध मजबूत करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई. 1998 में वह दिल्ली की मुख्यमंत्री भी बनीं.
अरुण जेटली
पूर्व वित्तमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली का शनिवार 24 अगस्त को निधन हो गया. सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद उन्‍‍हें एम्स में भर्ती कराया गया था. पीएम मोदी के पिछले कार्यकाल में जेटली ने वित्‍त मंत्री का कार्यभार संभाला था. 2009 से 2014 तक वो राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष भी रहे.

Next Article

Exit mobile version