समय पर राजमार्ग निर्माण में भूमि अधिग्रहण मुख्य बाधा : गडकरी

नयी दिल्ली : सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के समय से पूरा होने में भूमि अधिग्रहण और अतिक्रमण मुख्य बाधा हैं. गडकरी ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान विभिन्न पूरक सवालों के जवाब में कहा कि केंद्र सरकार का पूरा प्रयास है कि राष्ट्रीय राजमार्ग […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 24, 2019 4:25 PM

नयी दिल्ली : सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के समय से पूरा होने में भूमि अधिग्रहण और अतिक्रमण मुख्य बाधा हैं. गडकरी ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान विभिन्न पूरक सवालों के जवाब में कहा कि केंद्र सरकार का पूरा प्रयास है कि राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं समय से पूरी हों . लेकिन कई मामलों में किसी खास खंड में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी नहीं होने से देरी होती है. उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण राज्य सरकार का जिम्मा है.

उन्होंने कहा कि राज्यों को इस दिशा में तत्परता से कार्रवाई करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि कई मामलों में काफी देरी हो चुकी है. उन्होंने कहा कि ऐसे उदाहरण भी हैं जहां 11 साल से भूमि अधिग्रहण नहीं हुआ. परियोजनाओं में देरी को लेकर उन्होंने एनजीओ पर भी निशाना साधा और कहा कि कई मामलों में मुकदमेबाजी के कारण भी देरी होती है.
उन्होंने विकास और पर्यावरण के बीच संतुलन कायम करने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि हर साल भारत में सड़क दुर्घटनाओं में करीब डेढ़ लाख लोगों की मौत हो जाती है. गोवा-मुंबई राजमार्ग का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह राजमार्ग एक साल के अंदर पूरा हो जाएगा और यह देश की बेहतरीन सड़कों में से एक होगा.

Next Article

Exit mobile version