लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में बिरला का समर्थन करेगा यूपीए, उपाध्यक्ष पर फिलहाल फैसला नहीं

नयी दिल्ली : कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) ने मंगलवार को फैसला किया कि लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में वह एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला का समर्थन करेगा और उपाध्यक्ष के विषय पर फिलहाल सरकार के रुख की प्रतीक्षा करेगा. सूत्रों के मुताबिक, संसद भवन परिसर में कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 18, 2019 9:43 PM

नयी दिल्ली : कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) ने मंगलवार को फैसला किया कि लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में वह एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला का समर्थन करेगा और उपाध्यक्ष के विषय पर फिलहाल सरकार के रुख की प्रतीक्षा करेगा. सूत्रों के मुताबिक, संसद भवन परिसर में कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी की अगुवाई में संप्रग नेताओं की बैठक में स्पीकर के अलावा फ्लोर मैनेजमेंट के विषय पर भी चर्चा हुई.

इसे भी देखें : लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए भाजपा सांसद ओम बिड़ला होंगे एनडीए प्रत्याशी

बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सदन में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी एवं मुख्य सचेतक के सुरेश, द्रमुक के टीआर बालू एवं कनिमोई, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सुप्रिया सुले, नेशनल कांफ्रेंस के फारुक अब्दुल्ला और कई अन्य दलों के सदन के नेता शामिल हुए. इस बैठक के बाद चौधरी ने बताया कि स्पीकर को लेकर यूपीए एनडीए के उम्मीदवार का समर्थन करेगा.

लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव बुधवार को प्रस्तावित है. कोटा से भाजपा सांसद ओम बिरला इस पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार होंगे. सूत्रों के मुताबिक, यूपीए नेताओं की बैठक में फ्लोर मैनेजमेंट पर भी चर्चा हुई और यह तय हुआ कि सपा एवं बसपा जैसे समान विचारधारा वाले दलों को भी विभिन्न मुद्दों पर सदन में साथ लिया जाये. लोकसभा उपाध्यक्ष के चुनाव के विषय पर भी यूपीए की बैठक में चर्चा हुई और यह फैसला हुआ कि फिलहाल प्रतीक्षा की जाये कि इस पर सरकार क्या रुख अपनाती है.

बैठक में शामिल एक नेता ने कहा कि आमतौर पर यह परंपरा रही है कि लोकसभा उपाध्यक्ष सत्तारूढ़ पार्टी से बाहर का होता है. हम देखेंगे कि सरकार का क्या रुख होता है. सरकार की ओर से स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही हम आगे का कदम उठायेंगे. सूत्रों ने यह भी बताया कि ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के विषय पर प्रस्तावित सर्वदलीय बैठक को लेकर फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ है. बुधवार सुबह कांग्रेस एवं सहयोगी दलों की बैठक होनी है, जिसमें इस विषय पर कोई फैसला होगा.

Next Article

Exit mobile version