कांग्रेस ने कहा – भाजपा के लिए EVM बनी इलेक्ट्रॉनिक विक्ट्री मशीन

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने मतगणना से पहले कुछ चुनिंदा मतदान केंद्रों पर वीवीपैट (वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) पर्चियों की गिनती की विपक्ष की मांग चुनाव आयोग द्वारा खारिज किये जाने के फैसले पर सवाल खड़े करते हुए बुधवार को आरोप लगाया है कि अब ईवीएम भाजपा के लिए ‘इलेक्ट्रॉनिक विक्ट्री मशीन’ बन गयी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 22, 2019 5:29 PM

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने मतगणना से पहले कुछ चुनिंदा मतदान केंद्रों पर वीवीपैट (वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) पर्चियों की गिनती की विपक्ष की मांग चुनाव आयोग द्वारा खारिज किये जाने के फैसले पर सवाल खड़े करते हुए बुधवार को आरोप लगाया है कि अब ईवीएम भाजपा के लिए ‘इलेक्ट्रॉनिक विक्ट्री मशीन’ बन गयी है.

पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने संवाददाताओ से कहा, मीडिया के जरिये पता चला है कि चुनाव आयोग ने हमारी दो मांगे निरस्त कर दी. पहली मांग की थी कि पर्चियों का मिलान मतगणना से पहले होनी चाहिए. इस मांग को खारिज करने का क्या औचित्य हो सकता है? इसका क्या आधार है? उन्होंने कहा, हमने यह भी कहा था कि पर्चियों के मिलान में कमी पायी जाती है तो पूरे विधानसभा क्षेत्र में 100 फीसदी पर्चियों का मिलान किया जाये. इस मांग को भी नहीं माना गया. इसमें भी आयोग को क्या दिक्कत हो सकती है? सिंघवी ने आरोप लगाया, अब चुनाव आचार संहिता बन गयी है चुनाव प्रचार संहिता. ऐसा लगता है कि ईवीएम भाजपा इलेक्ट्रॉनिक विक्ट्री मशीन बना गयी है.

उन्होंने दावा किया, यह संवैधानिक संस्था के लिए काला दिन है. अगर सिर्फ एक ही पक्ष लेना है तो फिर संस्था की स्वतंत्रता का क्या मतलब रह जाता है? खबरों के मुताबिक, चुनाव आयोग ने अपनी बैठक के बाद 22 विपक्षी पार्टियों की उस मांग को ठुकरा दिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि मतगणना से पहले वीवीपैट की पर्चियों को गिना जाये. दरअसल, मंगलवार को देश की 22 प्रमुख विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने चुनाव आयोग के सामने ये मांग रखी थी कि मतगणना से पहले वीवीपैट पर्चियों की गिनती हो तथा समानता ना होने पर सम्बंधित विधानसभा क्षेत्र के वीवीपैट की पर्चियों को गिना जाये.

Next Article

Exit mobile version