Guinness Book of World Records : महाराणा प्रताप के वंशज ने वस्त्रदान कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

उदयपुर : जरूरतमंद लोगों के लिए वस्त्र एकत्रित करने और उन्हें वितरित करने के अभियान के लिए पूर्व राजघराने के सदस्य लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है. यहां जारी बयान के अनुसार ‘वस्त्रदान’ अभियान के तहत अब तक करीब 76000 दानदाताओं से 3,29,250 कपड़े एकत्रित किये […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 11, 2019 8:36 PM

उदयपुर : जरूरतमंद लोगों के लिए वस्त्र एकत्रित करने और उन्हें वितरित करने के अभियान के लिए पूर्व राजघराने के सदस्य लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है.

यहां जारी बयान के अनुसार ‘वस्त्रदान’ अभियान के तहत अब तक करीब 76000 दानदाताओं से 3,29,250 कपड़े एकत्रित किये जा चुके हैं. यह अभियान 120 से अधिक स्कूलों, 15 कॉलेजों व 30 एनजीओ तक पहुंच चुका है.

मेवाड़ ने बताया कि उन्होंने ‘वस्त्रदान’ अभियान को दान के एक अभिनव प्रयास के तौर पर शुरू किया था और वह चाहते थे कि इसमें आम नागरिक व युवा जुड़ें. इस अभियान में ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ओमान, श्रीलंका व यूएई समेत करीब 12 देशों से भी कपड़े दान किये गए हैं.

इस श्रेणी का पिछला विश्व रिकॉर्ड दुबई के पास था जहां वर्ष 2016 में स्थानीय नागरिकों द्वारा 2,95,122 कपड़ों का दान किया गया था. गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकार्ड्स-ब्रिटेन के एक अधिकारी ने रविवार को मेवाड़ को इस आशय का प्रमाण पत्र प्रदान किया.

Next Article

Exit mobile version