लोकसभा संग ओड़िशा समेत इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव संभव, झारखंड, महाराष्ट्र व हरियाणा में समय से पूर्व चुनाव की चर्चा

नयी दिल्ली : अगले साल होनेवाले लोकसभा चुनाव के साथ चुनाव आयोग आंध्र प्रदेश, ओड़िशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और जम्मू -कश्मीर में विधानसभाओं के चुनाव करवा सकता है. चुनाव आयोग के उच्च पदस्थ सूत्रों ने कहा कि फिलहाल इस पर निर्णय नहीं हुआ है. मालूम हो कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा भंग है. वहीं अन्य चारों विधानसभाओं […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 4, 2018 7:12 AM
नयी दिल्ली : अगले साल होनेवाले लोकसभा चुनाव के साथ चुनाव आयोग आंध्र प्रदेश, ओड़िशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और जम्मू -कश्मीर में विधानसभाओं के चुनाव करवा सकता है. चुनाव आयोग के उच्च पदस्थ सूत्रों ने कहा कि फिलहाल इस पर निर्णय नहीं हुआ है. मालूम हो कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा भंग है.
वहीं अन्य चारों विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल मई व जून में समाप्त हो रहा है. दूसरी तरफ आयोग के सूत्रों ने यह भी कहा कि यदि झारखंड, महाराष्ट्र व हरियाणा की सरकारें तय सीमा से पहले विधानसभा को भंग करना चाहेंगी, तो वहां भी लोकसभा संग चुनाव संभव है. इन राज्यों में भाजपा की सरकारें हैं. तीनों राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल नवंबर, 2019 में समाप्त होगा.
एक साथ चुनाव कराने में सहूलियत
सरकार के सूत्रों ने बताया कि जब राज्य में लोकसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा बलों की तैनाती होगी, तो चुनाव प्राधिकार के लिए एक साथ विधानसभा चुनाव कराने में सहूलियत होगी. सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 27 मई, 2019 को खत्म हो रहा है. आंध्रप्रदेश, ओड़िशा और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल क्रमश: 18 जून, 11 जून और एक जून को खत्म होगा. अधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए इंतजाम होने और उसी दौरान विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने की स्थिति में स्वाभाविक है कि सभी चुनाव एक साथ कराये जाएं.

Next Article

Exit mobile version