Sabrimala : हिंदू महिला नेता की गिरफ्तारी के विरोध में केरल में हड़ताल

कोच्चि : भगवान अयप्पा स्वामी के दर्शन के लिए सबरीमला जा रही संघ परिवार की वरिष्ठ नेता की गिरफ्तारी के विरोध में दक्षिणपंथी हिंदू संगठनों ने शनिवार को केरल में सुबह से शाम तक हड़ताल बुलायी है. विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष एसजेआर कुमार ने आरोप लगाया कि हिंदू ऐक्यावेदी की प्रदेश अध्यक्ष केपी शशिकला […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 17, 2018 9:54 AM

कोच्चि : भगवान अयप्पा स्वामी के दर्शन के लिए सबरीमला जा रही संघ परिवार की वरिष्ठ नेता की गिरफ्तारी के विरोध में दक्षिणपंथी हिंदू संगठनों ने शनिवार को केरल में सुबह से शाम तक हड़ताल बुलायी है.

विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष एसजेआर कुमार ने आरोप लगाया कि हिंदू ऐक्यावेदी की प्रदेश अध्यक्ष केपी शशिकला को पुलिस ने सबरीमला के निकट माराकोट्टाम से शुक्रवार देर रात करीब ढ़ाई बजे गिरफ्तार किया.

कुमार ने पत्रकारों को बताया कि वह भगवान की पूजा करने के लिए पूजन सामग्री लेकर पहाड़ी पर चढ़ रही थीं, उसी दौरान उन्हें गिरफ्तार किया गया. कुछ अन्य कार्यकर्ताओं को भी एहतियातन हिरासत में लिया गया है.

उन्होंने आरोप लगाया कि केरल सरकार सबरीमला मंदिर को नष्ट करना चाहती है. विहिप नेता ने कहा कि हड़ताल के दौरान जरूरी सुविधाओं और अयप्पा श्रद्धालुओं के वाहनों को नहीं रोका जायेगा.

सुप्रीम कोर्ट द्वारा अयप्पा स्वामी मंदिर में सभी आयुवर्ग की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति दिये जाने के बाद मंदिर तीसरी बार खुला है. शनिवार से शुरू हो रही दो महीने लंबी तीर्थ यात्रा के लिए मंदिर शुक्रवार को खुला.

यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजामकियेगये हैं. 41 दिनों तक चलने वाला मंडलम उत्सव मंडला पूजा के बाद 27 दिसंबर को संपन्न होगा, जब मंदिर को ‘अथाझापूजा’ के बाद शाम को बंद कर दिया जायेगा.

यह 30 दिसंबर को मकराविलक्कू उत्सव पर फिर से खुलेगा. मकराविलक्कू उत्सव 14 जनवरी को मनाया जायेगा, जिसके बाद मंदिर 20 जनवरी को बंद हो जायेगा.

Next Article

Exit mobile version