आंगनबाड़ी और आशाकर्मियों का बढ़ेगा मानदेय, सरकार ने दी मंजूरी

नयी दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को आंगनबाड़ी और आशा कर्मियों के मानदेय में वृद्धि को मंजूरी प्रदान कर दी, जो अगले महीने से प्रभावी होगी. आंगनबाड़ी कर्मी को अभी तक 3000 रुपये प्रति महीने मिल रहे हैं और अब उन्हें 4500 रुपये प्रति महीने मिलेंगे. इसी तरह लघु-आंगनबाड़ी केंद्र पर कार्यरत कर्मियों को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 19, 2018 9:23 PM

नयी दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को आंगनबाड़ी और आशा कर्मियों के मानदेय में वृद्धि को मंजूरी प्रदान कर दी, जो अगले महीने से प्रभावी होगी. आंगनबाड़ी कर्मी को अभी तक 3000 रुपये प्रति महीने मिल रहे हैं और अब उन्हें 4500 रुपये प्रति महीने मिलेंगे. इसी तरह लघु-आंगनबाड़ी केंद्र पर कार्यरत कर्मियों को अब 2200 रुपये की जगह 3500 रुपये प्रति महीने मिलेंगे.

इसे भी पढ़ें : आंगनबाड़ी सेवाओं में केरल से अभी भी काफी पीछे है झारखंड

कैबिनेट ने एक विज्ञप्ति में कहा कि आंगनबाड़ी सहायिकाओं के लिए मानदेय 1500 रुपये से बढ़ाकर 2250 रुपये प्रति महीने किया गया है. आईसीडीएस-सीएएस जैसी तकनीकों का इस्तेमाल करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को 250 रुपये से लेकर 500 रुपये तक अतिरिक्त कार्य आधारित प्रोत्साहन राशि मिलेगी.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों पर कैबिनेट समिति ने आशाकर्मियों के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत नियमित प्रोत्साहन राशि 1000 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये प्रति महीने करने के लिए मंजूरी प्रदान कर दी. मोदी ने 11 सितंबर को ही आंगनबाड़ी और आशाकर्मी महिलाओं के लिए मासिक मानदेय बढ़ाने की घोषणा की थी.

Next Article

Exit mobile version