पीएम नरेंद्र मोदी ने की ‘स्वच्छता ही सेवा मूवमेंट’ की शुरुआत, कहा बापू के सपनों को साकार करेंगे

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘स्वच्छता ही सेवा मूवमेंट’ की शुरुआत की. इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि यह अभियान बापू के सपनों का ‘स्वच्छ भारत’ से जुड़ा है. चार वर्ष पहले शुरू हुआ स्वच्छता आंदोलन अब एक महत्वपूर्ण पड़ाव पर आ पहुंचा है. हम गर्व के साथ कह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 15, 2018 10:30 AM


नयी दिल्ली :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘स्वच्छता ही सेवा मूवमेंट’ की शुरुआत की. इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि यह अभियान बापू के सपनों का ‘स्वच्छ भारत’ से जुड़ा है.

चार वर्ष पहले शुरू हुआ स्वच्छता आंदोलन अब एक महत्वपूर्ण पड़ाव पर आ पहुंचा है. हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि राष्ट्र का हर तबका, हर संप्रदाय, हर उम्र के मेरे साथी, इस महा अभियान से जुड़े हैं. गांव-गली-नुक्कड़-शहर, कोई भी इस अभियान से अछूता नहीं है. क्या कोई ये सोच सकता था कि भारत में 4 वर्षों में करीब 9 करोड़ शौचालयों का निर्माण हो जाएगा? क्या किसी ने ये कल्पना की थी कि चार वर्षों में लगभग 4.5 लाख गांव खुले में शौच से मुक्त हो जायेंगे?

प्रधानमंत्री ने कहा कि सिर्फ शौचालय बनाने भर से भारत स्वच्छ हो जाएगा, ऐसा नहीं है. टॉयलेट की सुविधा देना, कूड़ेदान की सुविधा देना, कूड़े के निस्तारण का प्रबंध करना, ये सभी सिर्फ माध्यम हैं. स्वच्छता एक आदत है जिसको नित्य के अनुभव में शामिल करना पड़ता है. ये स्वभाव में परिवर्तन का यज्ञ है जिसमें देश का जन-जन, आप सभी अपनी तरह से योगदान दे रहे हैं.

इस कार्यक्रम के दौरान बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने अनुभवों को शेयर किया.

Next Article

Exit mobile version