केरल में बाढ़ से कोच्चि हवाईअड्डे को 220 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान

कोच्चि : केरल में भारी बारिश और बाढ़ से कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (सायल) को 220 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान होने का अनुमान है. एक अधिकारी ने मंगलवार को यहां बताया कि सायल प्रबंधन ने बाढ़ से तबाह हुए बुनियादी ढांचे को फिर से बनाना शुरू किया है. इसमें हवाईअड्डे की ढाई किलोमीटर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 21, 2018 4:03 PM

कोच्चि : केरल में भारी बारिश और बाढ़ से कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (सायल) को 220 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान होने का अनुमान है. एक अधिकारी ने मंगलवार को यहां बताया कि सायल प्रबंधन ने बाढ़ से तबाह हुए बुनियादी ढांचे को फिर से बनाना शुरू किया है. इसमें हवाईअड्डे की ढाई किलोमीटर लंबी चाहरदिवारी भी शामिल है जो पेरियार नदी में जलस्तर बढ़ने के चलते बह गयी थी.

अधिकारी ने बताया कि बाढ़ से रनवे, विमानों के खड़े होने के स्थान टैक्सी बे, सीमाशुल्क मुक्त दुकानों के साथ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय टर्मिनलों के कई क्षेत्रों को नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा रनवे की प्रकाश व्यवस्था समेत इलेक्ट्रिकल उपकरण को भी क्षति पहुंची है. उन्होंने कहा कि दुनिया के पहले पूरी तरह सौर ऊर्जा संचालित इस हवाईअड्डे का सौर बिजली संयंत्र भी बाढ़ से प्रभावित हुआ है.

उन्होंने कहा, ‘हमने क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे को फिर से बनाने के प्रयास युद्धस्तर पर शुरू कर दिये हैं. हमारा शुरूआती आकलन है कि बाढ़ से हवाईअड्डे को 220 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. टर्मिनल की इमारतों को साफ करने के लिए लगभग 200 कर्मचारियों को तैनात किया गया है.’ हवाईअड्डे के अगले हफ्ते फिर से चालू होने की उम्मीद है.

कल से कोच्चि के नौसैनिक हवाई अड्डे आईएनएस गरुड़ से नागरिक विमानों का परिचालन शुरू किया जा चुका है. अभी एयर इंडिया की अनुषंगी एलायंस एयर वहां से एक उड़ान बेंगलुरु और एक कोयंबटूर के लिए परिचालित कर रही है. आज इंडिगो ने भी वहां पर अपने विमान का परीक्षण किया है और उसका उड़ान परिचालन आज से शुरू हो सकता है.

Next Article

Exit mobile version