रवांडा में बोले पीएम मोदी, पूरी दुनिया में अपनी छाप छोड़ रहे हैं भारतवंशी

किगाली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रवांडा में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतवंशी पूरी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ रहे हैं और वे भारत के ‘राष्ट्रदूत’ हैं. मोदी ने कहा, ‘‘ रवांडा में भारतीय समुदाय से बातचीत करके मुझे खुशी हो रही है. राष्ट्रपति पॉल कागमे ने मुझसे कहा कि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 24, 2018 9:04 AM

किगाली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रवांडा में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतवंशी पूरी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ रहे हैं और वे भारत के ‘राष्ट्रदूत’ हैं. मोदी ने कहा, ‘‘ रवांडा में भारतीय समुदाय से बातचीत करके मुझे खुशी हो रही है. राष्ट्रपति पॉल कागमे ने मुझसे कहा कि भारतीय समुदाय रवांडा के विकास में योगदान कर रहा है और वह बड़े पैमाने पर समाज सेवा करते हैं. मुझे यह सुनकर बहुत खुशी हुई.’ मोदी ने कहा, ‘‘भारतवंशी पूरी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ रहे हैं. वे हमारे ‘‘राष्ट्रदूत’ हैं.’ प्रधानमंत्री ने अपने दो दिवसीय रवांडा दौरे की शुरुआत कल की थी. मोदी यहां आने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं. रवांडा अफ्रीका महाद्वीप में सबसे तेजी से विकसित हो रहा देश है.

लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ वर्षों से भारतीय समुदाय रवांडा में उच्च आयोग की स्थापना चाहता था. लंबे समय से की जा रही यह मांग पूरी की जाएगी ताकी आप भारत के साथ और जुड़ सकें.’ इससे पहले मोदी ने राष्ट्रपति कागमे के साथ उच्च स्तरीय बातचीत करते हुए रक्षा, व्यापार और कृषि क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत कर द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने के उपायों पर चर्चा की थी. आज मोदी नरसंहार स्मारक का दौरा करेंगे और रवेरू मॉडल गांव का दौरा कर ‘गिरिंका’ योजना के तहत 200 गाय तोहफे में देंगे. कागमे द्वारा शुरू की गयी यह रवांडा की एक राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा योजना है.

Next Article

Exit mobile version