Good news : चंडीगढ़ की दो टीनएजर्स लड़कियां पैड बनाकर मुफ्त कर रही हैं वितरण

नयी दिल्ली : चंडीगढ़ की दो किशोर लड़कियों ने ऐसी पहल की है, जो ना सिर्फ प्रशंसनीय है, बल्कि उससे प्रेरणा लेने की भी जरूरत है. जी हां हम बात कर रहे हैं चंडीगढ़ की दो टीनएजर्स लड़की जाह्नवी सिंह और लावण्या जैन की, जिन्होंने ‘पैडमैन’ मूवी से प्रेरित होकर एक हाइजीन कैंपेन शुरू किया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 12, 2018 10:44 AM

नयी दिल्ली : चंडीगढ़ की दो किशोर लड़कियों ने ऐसी पहल की है, जो ना सिर्फ प्रशंसनीय है, बल्कि उससे प्रेरणा लेने की भी जरूरत है. जी हां हम बात कर रहे हैं चंडीगढ़ की दो टीनएजर्स लड़की जाह्नवी सिंह और लावण्या जैन की, जिन्होंने ‘पैडमैन’ मूवी से प्रेरित होकर एक हाइजीन कैंपेन शुरू किया है, जिसे नाम दिया है ‘स्पॉट फ्री’. यह लड़कियां उन लोगों के बीच मुफ्त सेनेटरी पैड बांटती हैं, जो इसे खरीदने में असमर्थ हैं.

जाह्नवी सिंह ने बताया कि ‘पैडमैन’ मूवी देखने के बाद हमने यह सोचा हम पैड खरीदकर उसे उन महिलाओं के बीच बांटते हैं, जो पैड नहीं खरीद सकती हैं, लेकिन यह काफी महंगा पड़ रहा था, तो हमने खुद से पैड बनाना शुरू किया और उसे महिलाओं के बीच बांटने लगी. हम इस पैड को दो रुपये लेकर महिलाओं को देते हैं और जो महिला दो रुपये भी नहीं दे सकती हैं उन्हें हम मुफ्त में पैड देते हैं. हम यह कोशिश कर रहे हैं कि अपने स्कूल के स्टूडेंट्‌स को भी पैड बनाना सीखा दें.

गौरतलब है कि अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन एक ऐसे व्यक्ति के जीवन पर आधारित है, जिसने पीरिड्‌यस के दौरान महिलाओं को होने वाली परेशानी को देखते हुए पैड बनाना शुरू किया, ताकि वे सस्ते में पैड खरीद सकें.

Next Article

Exit mobile version