अमेरिकी सरकार ने मंजूर किये भारत को लड़ाकू एएच – 64 ई अपाचे विमान बेचने का सौदा

अपाचे विमान के अलावा मिसाइल व अन्य उपकरण भी भारत खरीद सकेगा वाशिंगटन : अमेरिकी सरकार ने भारतीय सेना के 93 करोड़ डॉलर मूल्य के छह लड़ाकू एएच – 64 ई अपाचे हेलीकॉप्टर बेचने के समझौते को मंजूरी दे दी है. अमेरिकी विदेश विभाग ने मंगलवार की रात यह जानकारी दी है. इस समझौता अमेरिकी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 13, 2018 12:47 PM


अपाचे विमान के अलावा मिसाइल व अन्य उपकरण भी भारत खरीद सकेगा

वाशिंगटन : अमेरिकी सरकार ने भारतीय सेना के 93 करोड़ डॉलर मूल्य के छह लड़ाकू एएच – 64 ई अपाचे हेलीकॉप्टर बेचने के समझौते को मंजूरी दे दी है. अमेरिकी विदेश विभाग ने मंगलवार की रात यह जानकारी दी है. इस समझौता अमेरिकी संसद से मंजूर हो चुका है आैर किसी सांसद के आपत्ति नहीं करने की स्थिति में यह लागू हो जाएगा.

इस समझौते के तहत भारतीय वायुसेना को वायुयानों के अलावा हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें व अन्य उपकरण बिक्री की जा सकेगी. अमेरिका के रक्षा सहयोग एजेंसी ने एक बयान में कहा है कि एएच 64 – ईयुद्धकहेलीकॉप्टर से जमीनी हमलों के खतरों का मुकाबला करने की भारत की क्षमता में वृद्धि होगी. इससे भारतीय सेना के कामकाज का अधिक अाधुनिकीकरण हो सकेगा.

अमेरिकी निर्माता से इन विमानों का भारत सीधी खरीदारी कर सकेगा. इस समझौते में विमान व हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के अलावा नाइट विजन सेंसर, जीपीएस गाइडिंग करने वाले यंत्र, हेलफीयर एंटी आर्मर का भी जिक्र है. ये सभी उपकरण भारत अमेरिकी निर्माताओं से प्राप्त कर सकेगा.

Next Article

Exit mobile version