कांग्रेस को उम्मीद, 2004 की तर्ज पर 2019 में भी होगी जीत

प्रियंका गांधी समेत वरिष्ठ नेता हुए शामिल30 हजार डेलीगेट्स और 15 हजार पदाधिकारी ले रहे हिस्साभारत माता की जय और ‘राहुल तुम संघर्ष करो, हम तुम्हारे साथ हैं’ के नारे लगेकर्नाटक के सीएम ने कहा, 2019 में बनेगी सरकार, राहुल होंगे अगले प्रधानमंत्री नयी दिल्ली : आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा को शिकस्त देने के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 18, 2018 8:11 AM

प्रियंका गांधी समेत वरिष्ठ नेता हुए शामिल
30 हजार डेलीगेट्स और 15 हजार पदाधिकारी ले रहे हिस्सा
भारत माता की जय और ‘राहुल तुम संघर्ष करो, हम तुम्हारे साथ हैं’ के नारे लगे
कर्नाटक के सीएम ने कहा, 2019 में बनेगी सरकार, राहुल होंगे अगले प्रधानमंत्री

नयी दिल्ली : आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा को शिकस्त देने के लिए कांग्रेस 2004 की रणनीति अपनायेगी. पार्टी गैर भाजपा दलों के सहयोग से भाजपा को मात देने की कोशिश करेगी. कांग्रेस को लगता है कि गैर भाजपा दलों का नेतृत्व कर पार्टी 2019 के चुनाव में बड़ा उलटफेर कर सकती है. उत्तर प्रदेश के उपचुनावों में गैर भाजपा दलों की जीत को कांग्रेस मोदी सरकार के खिलाफ बढ़ती नाराजगी के तौर पर देख रही है.

पार्टी को लगता है कि क्षेत्रीय दलों को साथ लाकर भाजपा को पराजित किया जा सकता है. शनिवार से शुरू हुए कांग्रेस के महाधिवेशन में आपातकाल के बाद इंदिरा गांधी की शानदार वापसी का जिक्र कर पार्टी में जान फूंकने की भी कोशिश की गयी. यह भी साफ हुआ कि वर्तमान हालात में पार्टी युवाओं के साथ बुर्जुगों के अनुभव के साथ ही आगे बढ़ेगी.

आम चुनाव में कांग्रेस युवा और किसान के मुद्दों को आगे कर मोदी सरकार को घेरने की कोशिश करती रहेगी. राहुल ने युवाओं पर फोकस किया वहीं सोनिया गांधी ने 2004 की सफलता का जिक्र किया. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि राहुल गांधी देश के अगले पीएम होंगे.

मंत्रियों पर भी घेरें : कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि राजनीतिक प्रतिशोध से विरोधियों के ​खिलाफ जांच एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है. किसी घोटाले पर सिर्फ प्रधानमंत्री को निशाना बनाने से उनके मंत्री बच जाते हैं. इसलिए मंत्रियों का भी विरोध होना चाहिए.

कटाक्ष : खबरों को तोड़मरोड़ कर पेश करना बंद करें
मीडिया की भूमिका को लेकर ‘सच की ताकत’ विषय पर एक पैनल चर्चा भी हुई, जिसमें कपिल सिब्बल, रणदीप सुरजेवाला, प्रवक्ता राजीव गौड़ा, वरिष्ठ पत्रकार मृणाल पांडेय, कुमार केतकर व पार्टी के सोशल मीडिया विभाग की प्रमुख दिव्या स्पंदन ने भाग लिया. कहा गया कि मीडिया की कुछ खबरों में सच को तोड़मरोड़ कर पेश करने का चलन बढ़ रहा है.

दिन फिरने की उम्मीद
महाधिवेशन के पहले दिन शनिवार को देश भर से जमा हुए पार्टी के हजारों कार्यकर्ताओं में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिला और साथ ही उनकी आंखों में यह आस भी दिखी कि राहुल गांधी की नुमाइंदगी में पार्टी की​​ किस्मत ​फिर संवरेगी. अधि​वेशन के आरंभ होने के समय ही स्टेडियम तकरीबन पूरा भर गया था.

स्किल इंडिया : 10% को ही रोजगार
भाजपा सरकार पर हर साल दो करोड़ रोजगार मुहैया कराने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए कहा गया कि बेरोजगारी की मौजूदा स्थिति चिंताजनक है. स्किल इंडिया में प्रशिक्षण पाने वालों में से सिर्फ 10 प्रतिशत युवाओं को ही रोजगार मिल सका है.पार्टी ने प्रस्ताव में कहा कि वह युवाओं को रोजगार देने पर ध्यान देगी.

Next Article

Exit mobile version