सुदीप लखटकिया एनएसजी के नये महानिदेशक नियुक्त

नयी दिल्ली : वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी सुदीप लखटकिया को ब्लैक कैट कमांडो बल एनएसजी का नया महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया गया है. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 1984 बैच के तेलंगाना कैडर के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी लखटकिया को एनएसजी का प्रमुख नियुक्त करने का शुक्रवार को आदेश जारी किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 19, 2018 9:46 PM

नयी दिल्ली : वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी सुदीप लखटकिया को ब्लैक कैट कमांडो बल एनएसजी का नया महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया गया है. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 1984 बैच के तेलंगाना कैडर के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी लखटकिया को एनएसजी का प्रमुख नियुक्त करने का शुक्रवार को आदेश जारी किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समिति के प्रमुख हैं.

आईपीएस अधिकारी लखटकिया फिलहाल यहां केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) मुख्यालय में विशेष महानिदेशक (डीजी) हैं. वह एसपी सिंह की जगह लेंगे, जो 31 जनवरी को एनएसजी महानिदेशक पद से सेवानिवृत हो जायेंगे. लखटकिया अगले साल जुलाई तक इस आतंकवाद निरोधक बल के शीर्ष पद पर रहेंगे और फिर सेवानिवृत हो जायेंगे. आतंकवादियों का मुकाबला करने और 1984 के हाईजैक जैसी घटनाओं को रोकने के लिए संघीय आपात बल के रूप में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का गठन किया गया है. गृह मंत्री राजनाथ सिंह और कुछ मुख्यमंत्रियों जैसे वीवीआईपी को बल के कमांडो सुरक्षा प्रदान करते हैं.

Next Article

Exit mobile version