डिप्रेशन दूर करने के लिए मछली खाइए!

डिप्रेशन की दवाएं खाते हुए थक गयें हैं तो यह लेख आपके लिए ही है. जी हां, गोलियां खाने से अच्छा है कि आप मछली खाएं और अपना नर्वस सिस्टम सुधार लें! विशेषज्ञ कहते हैं कि फिश में सबसे ज़्यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. यह बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. यही […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 25, 2016 8:05 AM

डिप्रेशन की दवाएं खाते हुए थक गयें हैं तो यह लेख आपके लिए ही है. जी हां, गोलियां खाने से अच्छा है कि आप मछली खाएं और अपना नर्वस सिस्टम सुधार लें!

विशेषज्ञ कहते हैं कि फिश में सबसे ज़्यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. यह बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है.

यही ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेंट्रल नर्वस सिस्टम के विकास और कार्यो में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसके अलावा ये डिप्रेशन सप्लीमेंट घटाने में भी मददगार साबित हो सकता है.

ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने मछली में पाए जाने वाले ईपीए और डीएचए फैटी एसिड के मेजर डिप्रेसिव डिसॉर्डर (एमडीडी) के साथ संबंध पाए हैं. इसके चलते उन्होंने करीब 1,233 प्रतिभागियों वाले 13 शोधों पर अध्ययन किया.

परिणामों से पता लगा है कि ईपीए और डीएचए जैसी अवसाद रोधी दवाओं के अनुरूप असर देखा गया.

यह प्रभाव उन शोधों में अधिक असरदार रहे, जिनमें अवसाद रोधी दवाओं का सेवन करने वाले मरीजों को ईपीए सप्लीमेंट की भारी मात्रा में खुराक दी गई थी. यानि अब आप मछली और ओमेगा-3 लेना शुरू कर दें और डिप्रेशन की दवाओं को भूल जाएं.

यह शोध ट्रांसलेशनल साइकियाट्रीमें प्रकाशित हुआ है.

Next Article

Exit mobile version