एक किट करेगी अस्थमा के अटैक से अलर्ट

अस्थमा के मरीजों को किस समय अटैक आ जाये, उन्हें पता नहीं होता. सबसे अधिक परेशानी बच्चों को होती है. यदि उन्हें अस्थमा का अटैक आता है, तो उनके आस-पास कोई केयर के लिए होना चाहिए. इस समस्या का नया निदान खोजा है मैट फिशर और डैन किर्क ने. मैट फिशर भी अस्थमा से पीड़ित […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 9, 2015 12:40 PM

अस्थमा के मरीजों को किस समय अटैक आ जाये, उन्हें पता नहीं होता. सबसे अधिक परेशानी बच्चों को होती है. यदि उन्हें अस्थमा का अटैक आता है, तो उनके आस-पास कोई केयर के लिए होना चाहिए. इस समस्या का नया निदान खोजा है मैट फिशर और डैन किर्क ने. मैट फिशर भी अस्थमा से पीड़ित हैं. इसलिए परेशानियों से अच्छी तरह अवगत हैं.

उन्होंने कंट्रोल ए+ किट तैयार की है. किट में मौजूद डिवाइस आस-पास के वातावरण और मरीज के शरीर की स्थितियों को भांप कर अस्थमा अटैक के आने से पहले ही इसकी सूचना मोबाइल स्क्रीन पर दे देता है. सबसे पहले डिवाइस उस दिन के वातावरण में मौजूद अस्थमा को उकसानेवाले कारकों को कैल्कुलेट करता है.

यह बच्चों के फेफड़े की स्थिति का रिपोर्ट बना कर डॉक्टर और पेरेंट्स को मैसेज कर देता है. बच्चे की हर गतिविधि पर डॉक्टर और अभिभावक की नजर होती है. फिशर ने मौसम और परागकणों संबंधित ऐसे 72 कारकों को पहचाना है, जो अस्थमा को ट्रिगर करते हैं. इन्हें डिवाइस में लगे सेंसर भी पहचान सकते हैं. अब बच्चों को लेकर अभिभावकों की फिक्र कम हो जायेगी, क्योंकि यदि अटैक आने से पहले इसका पता चलता है, तो इसे समय पर कंट्रोल किया जा सकता है और बच्चे किसी भी किस्म की परेशानी से बच सकते हैं.

Next Article

Exit mobile version