डायबिटीज की यह दवाई बना सकती है आपको दिल का मरीज

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को कई तरह की सावधानियां बरतने के साथ ही इसे नियंत्रित रखने के लिए दवाइयों का सेवन भी करना पड़ता है. ऐसी ही दवाइयों में से एक है रोसिग्लिटाजोन, जो कि डायबिटीज टाइप-2 के मरीज खाते हैं. यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने 1999 में इस दवा को अवांदिया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 18, 2020 5:52 AM
डायबिटीज से पीड़ित लोगों को कई तरह की सावधानियां बरतने के साथ ही इसे नियंत्रित रखने के लिए दवाइयों का सेवन भी करना पड़ता है. ऐसी ही दवाइयों में से एक है रोसिग्लिटाजोन, जो कि डायबिटीज टाइप-2 के मरीज खाते हैं. यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने 1999 में इस दवा को अवांदिया ड्रग्स के नाम से मंजूरी दी थी. अभी हाल में हुए एक रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि यह दवा खाने से दिल की बीमारी 33 प्रतिशत तक अधिक बढ़ सकती है.
मेडिकल न्यूज टुडे की खबर के अनुसार, इसके दुष्प्रभावों को देखते हुए यूरोप में इस दवा के इस्तेमाल पर सख्त मनाही है. गौरतलब है कि अपने देश में इस दवा की बिक्री होती है. रिपोर्ट के अनुसार, न्यू हैवन के येल स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के जोशुआ डी वालेक के मुताबिक, दूसरों की तुलना में अवांदिया दवा खाने वाले लोगों में दिल से संबंधित बीमारी होने का खतरा 33 प्रतिशत ज्यादा हो जाता है.

Next Article

Exit mobile version