डेंगू से लड़ेंगे जीएम मच्छर, जानें

पिछले दिनों डेंगू के खिलाफ जंग में वैज्ञानिकों ने बड़ी कामयाबी दर्ज की है. उन्होंने डेंगू विषाणु की सभी नस्लों के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर लेने वाले जेनेटिकली मॉडिफाइड (जीएम) मच्छर तैयार किये हैं. अमेरिका की सैन डिएगो-कैलिफॉर्निया और वांडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने डेंगू को पनपने से रोकने के लिए विस्तृत श्रेणी के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 21, 2020 8:53 AM

पिछले दिनों डेंगू के खिलाफ जंग में वैज्ञानिकों ने बड़ी कामयाबी दर्ज की है. उन्होंने डेंगू विषाणु की सभी नस्लों के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर लेने वाले जेनेटिकली मॉडिफाइड (जीएम) मच्छर तैयार किये हैं.

अमेरिका की सैन डिएगो-कैलिफॉर्निया और वांडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने डेंगू को पनपने से रोकने के लिए विस्तृत श्रेणी के मानव एंटीबॉडी की पहचान की. इस एंटीबॉडी में डेंगू के चार ज्ञात प्रकार के विषाणु को निशाना बनाने की क्षमता थी. पूर्व में मौजूद एंटीबॉडी सिर्फ एक ही किस्म के डेंगू विषाणु को निशाना बनाने की ताकत रखता था. नये एंटीबॉडी को कृत्रिम रूप से डेंगू फैलाने वाली मादा एडीस एजिप्टी मच्छरों में पहुंचाया गया. मुख्य शोधकर्ता उमर अकबरी के मुताबिक, नया एंटीबॉडी मच्छर के खून में प्रवेश करते ही सक्रिय हो जाता है.

Next Article

Exit mobile version