ऐसे बनाएं अंजीर की बर्फी, जाड़े में है बेहद लाभकारी

जाड़े में अंजीर एवं खजूर की बर्फी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है. यह ब्लड शूगर को नियंत्रित रखता है. हड्डियों को मजबूत बनाता है. अंजीर में कैल्शियम एवं विटामिन ए तथा बी की प्रचुरता होता है. गर्म दूध के साथ अंजीर उबाल कर नियमित सेवन करने से कब्ज दूर होता है. अस्थमा रोगियों के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 15, 2019 12:07 PM

जाड़े में अंजीर एवं खजूर की बर्फी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है. यह ब्लड शूगर को नियंत्रित रखता है. हड्डियों को मजबूत बनाता है. अंजीर में कैल्शियम एवं विटामिन ए तथा बी की प्रचुरता होता है. गर्म दूध के साथ अंजीर उबाल कर नियमित सेवन करने से कब्ज दूर होता है. अस्थमा रोगियों के लिए अंजीर बेहद लाभदायक है. यह श्वेत प्रदर एवं गले की सूजन को भी ठीक करता है.

बनाने की विधि
अंजीर एवं खजूर को कुछ घंटों के लिए दूध में भिगो कर रख दें. फूल जाने पर मिक्सर में महीन पीस लें. अब एक कड़ाही में दूध को डाल कर तेज आंच पर कुछ देर उबालें. जब वह गाढ़ा होकर मावा बनने लगे, तो उसमें घी, चीनी, पिसा हुआ अंजीर तथा खजूर का मिश्रण डाल कर अच्छी तरह मिलाएं. जब मिश्रण गाढ़ा हो जाये, तो गैस ऑफ कर दें. अब एक बड़ी-गहरी थाली में घी लगा कर मिश्रण को उसमें समतल फैला दें. ऊपर भी थोड़ा-सा घी फैलाएं. कुछ देर बाद ठंडा होने पर एक तेज धारवाले चाकू से चौकोर या आयताकार टुकड़ों में काट लें. एक प्लेट में निकाल कर उनके ऊपर काजू और पिस्ता कतरन से गार्निश करें. हेल्दी और टेस्टी अंजीर की बर्फी तैयार है.

सामग्री

अंजीर-100 ग्राम

खजूर-100 ग्राम

दूध-1 लीटर

घी-2 टेबल स्पून

पीसी हुई चीनी-1/2 कप

Next Article

Exit mobile version