Swiss Women Strike : उचित वेतन, समानता के लिए स्विट्जरलैंड में महिलाओं का प्रदर्शन

जिनेवा : समूचे स्विट्जरलैंड में महिलाएं उचित वेतन और अधिक समानता तथा यौन उत्पीड़न एवं हिंसा की रोकथाम की मांग को लेकर अपनी-अपनी नौकरियां छोड़कर सड़कों पर उतर आयी हैं. महिलाएं अपने अंत:वस्त्रों को जलाकर रोष प्रकट कर रही हैं और प्रदर्शन कर रही हैं. देश में 28 साल में इस तरह का महिलाओं का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 14, 2019 6:33 PM

जिनेवा : समूचे स्विट्जरलैंड में महिलाएं उचित वेतन और अधिक समानता तथा यौन उत्पीड़न एवं हिंसा की रोकथाम की मांग को लेकर अपनी-अपनी नौकरियां छोड़कर सड़कों पर उतर आयी हैं.

महिलाएं अपने अंत:वस्त्रों को जलाकर रोष प्रकट कर रही हैं और प्रदर्शन कर रही हैं. देश में 28 साल में इस तरह का महिलाओं का यह पहला प्रदर्शन है.

लैंगिकता को लेकर नाराजगी और कार्यस्थल पर जड़ें जमाती असामनता को लेकर बढ़ते आक्रोश ने ‘महिला आंदोलन’ को जन्म दिया. इनमें कई महिलाएं घरेलू सहायिकाओं, शिक्षिकाओं और देखभाल का काम करने वाली महिलाओं के लिए अधिक वेतन की मांग कर रही हैं.

आम तौर पर इस तरह का काम महिलाएं ही करती हैं. लौसेन में मध्यरात्रि में सैकड़ों की तादाद में महिलाएं एकजुट हुईं और शहर के कैथेड्रल में रैली निकालते हुए शहर के केंद्र की ओर मार्च निकाला, जहां उन्होंने लकड़ियों में आग लगायी और फिर उस आग में अपनी टाई, अंत:वस्त्रों को फेंक दिया.

महिलाओं के इस प्रदर्शन को ‘पर्पल वेव’ कहा गया क्योंकि इस प्रदर्शन के लिए महिलाओं ने पर्पल (जामुनी) रंग को चुना था.

Next Article

Exit mobile version