जानें दादी-नानी के घरेलू नुस्खे

दैनिक जीवन में लोग कई छोटी-छोटी समस्याओं का सामना करते हैं और इलाज के तौर पर एलोपैथिक दवाएं लेते हैं. इसका साइड इफेक्ट भी हो सकता है, जबकि बुजुर्गों के बताये कई नुस्खे हैं, जो सदियों से आजमाये जा रहे हैं और बेहद प्रभावी भी हैं. जानिए कुछ उपाय. कब्ज की वजह से कई लोग […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 21, 2018 5:29 AM

दैनिक जीवन में लोग कई छोटी-छोटी समस्याओं का सामना करते हैं और इलाज के तौर पर एलोपैथिक दवाएं लेते हैं. इसका साइड इफेक्ट भी हो सकता है, जबकि बुजुर्गों के बताये कई नुस्खे हैं, जो सदियों से आजमाये जा रहे हैं और बेहद प्रभावी भी हैं. जानिए कुछ उपाय.

कब्ज की वजह से कई लोग मुंह के अल्सर से परेशान रहते हैं. एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और कुल्ला करें. दिन में तीन-चार बार दोहराएं. जलन होगी, मगर मुंह के छालों में आराम मिलेगा.

शहद में मुलहठी का चूर्ण मिलाकर इसका लेप मुंह के छालों पर लगाएं और लार को मुंह से बाहर टपकने दें. इससे समस्या दूर होगी. अमरूद के मुलायम पत्तों में कत्था मिलाकर पान की तरह चबाने से मुंह के छाले से राहत मिलती है और छाले ठीक हो जाते हैं. एसिडिटी होने पर मुलेठी का चूर्ण या काढ़ा बनाकर उसका सेवन करना चाहिए. इससे एसिडिटी में फायदा होता है.

Next Article

Exit mobile version