क्या आपके बच्चे को भी है स्मार्टफोन की आदत? जान लें यह खतरा

लॉस एंजिलिस : स्मार्टफोन और अन्य डिजिटल उपकरणों का अधिक इस्तेमाल करने वाले किशोरों में ध्यानाभाव एवं अतिसक्रियता विकार (एडीएचडी) विकसित होने का खतरा अधिक होता है. एडीएचडी एक मानसिक विकार है, जिसमें ध्यान का अभाव, अतिसक्रिय व्यवहार और आवेग देखने को मिलता है जो विकास को प्रभावित करते हैं. ‘जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन’ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 18, 2018 7:37 PM

लॉस एंजिलिस : स्मार्टफोन और अन्य डिजिटल उपकरणों का अधिक इस्तेमाल करने वाले किशोरों में ध्यानाभाव एवं अतिसक्रियता विकार (एडीएचडी) विकसित होने का खतरा अधिक होता है.

एडीएचडी एक मानसिक विकार है, जिसमें ध्यान का अभाव, अतिसक्रिय व्यवहार और आवेग देखने को मिलता है जो विकास को प्रभावित करते हैं.

‘जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन’ में प्रकाशित अध्ययन में सोशल मीडिया, स्ट्रीमिंग वीडियो, टेक्स्ट मैसेजिंग, संगीत और ऑनलाइन चैटरूम्स सहित डिजिटल माध्यमों के इस्तेमाल से नयी पीढ़ी के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों पर ध्यान दिया गया है.

यह अध्ययन अभिभावकों, स्कूलों, तकनीकी कंपनियों और शिशु रोग विशेषज्ञों के लिए आंख खोलने वाला है, जिसमें डिजिटल उपकरणों के अधिक इस्तेमाल को लेकर आगाह किया गया है.

Next Article

Exit mobile version