त्वचा रोगों को दूर रखता है नीम…ऐसे करें उपयोग

नीम औषधीय वृक्ष है, जिसका हर भाग स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. नीम का स्वाद भले ही कड़वा हो, पर यह कई रोगों को दूर करने में सक्षम है. – नीम में डायबिटीज, बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के गुण पाये जाते हैं. गरम पानी में नीम पत्तियां डाल कर कुछ देर बाद नहाने से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 21, 2017 2:11 PM
नीम औषधीय वृक्ष है, जिसका हर भाग स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. नीम का स्वाद भले ही कड़वा हो, पर यह कई रोगों को दूर करने में सक्षम है.
– नीम में डायबिटीज, बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के गुण पाये जाते हैं. गरम पानी में नीम पत्तियां डाल कर कुछ देर बाद नहाने से त्वचा संबंधी अनेक रोग दूर रहते हैं.
– नीम के तने, जड़, छाल और कच्चे फलों में शक्तिवर्धक और रोगों से लड़ने के गुण पाये जाते हैं. इसकी छाल खासतौर पर मलेरिया और त्वचा संबंधी रोगों में बहुत उपयोगी है.
– नीम पत्तों में बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है. इसका उपयोग मुंहासे, छाले, खुजली आदि को दूर रखने के लिए किया जाता है.
– जले हुए स्थान पर नीम के तेल या पत्तों को पीस कर लगाने से आराम मिलता है. नीम की पत्तियों और तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. इसलिए कटे हुए स्थान पर नीम का तेल लगाने से टिटनेस का भय नहीं रहता. यदि आप फोड़े और फुंसियों की समस्या से बचना चाहते हैं, तो नीम के पत्ते, छाल और फलों को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें और पेस्ट को त्वचा पर लगाएं. इससे फोड़े-−फुसियां तथा घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं.
– नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर तथा ठंडा करके उस पानी से मुंह धोने से मुहांसे दूर होते हैं. कान में नीम का तेल डालने से कान दर्द या बहने की समस्या ठीक हो जाती है.

Next Article

Exit mobile version