लोगों को खुश करने का जरिया बना ‘सेल्फी’

लॉस एंजिलिस : अपने स्मार्टफोन से सेल्फी लेना और इन तस्वीरों को दोस्तों के साथ साझा करना आपको एक खुशमिजाज व्यक्ति बना सकता है. एक अध्ययन में इस बात का पता चला है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि हर रोज कुछ खास तरह की सेल्फी लेना और साझा करना […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 14, 2016 5:05 PM

लॉस एंजिलिस : अपने स्मार्टफोन से सेल्फी लेना और इन तस्वीरों को दोस्तों के साथ साझा करना आपको एक खुशमिजाज व्यक्ति बना सकता है. एक अध्ययन में इस बात का पता चला है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि हर रोज कुछ खास तरह की सेल्फी लेना और साझा करना लोगों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.

यूनिवर्सिटी के पोस्ट डॉक्टरेट और लेखक यू चेन ने कहा, ‘‘हमारा अध्ययन यह दिखाता है कि स्मार्टफोन से सेल्फी लेने और साझा करने से लोगों में सकारात्मक विचारों की वृद्धि होती है.” शोधकार्ताओं ने सेल्फी के प्रभाव को जानने के लिए 41 कॉलेज छात्रों को शामिल कर चार सप्ताह तक अध्ययन किया. अध्ययन में हिस्सा लेने वाली 28 लड़कियों और 13 लड़कों को अपनी दिनचर्या के कार्यों को जारी रखने का निर्देश दिया गया था.

इन कार्यों में क्लास जाना, कॉलेज का काम करना और दोस्तों से मिलना शिामल था. इस दौरान प्रतिभागियों ने तस्वीरें लेने के लिए एक अलग तरह के एप्लिकेशन को इस्तेमाल किया और इसके माध्यम से उनकी भावनात्मक स्थिति को रिकॉर्ड किया गया, जिसके विश्लेषण से उपरोक्त निष्कर्ष निकाला गया.

Next Article

Exit mobile version