चुंबन से आठ करोड जीवाणु के संक्रमण का होता है खतरा : शोध

नीदरलैंड के वैज्ञानिकों का एक दल चुंबन के बारे में एक शोध के जरिये महत्वपूर्ण और चौंकाने वाले नतीजे पर पहुंचा है. वैज्ञानिकों ने अपने शोध के आधार पर कहा है कि दस सेकेंड के एक चुंबन के दौरान करीब आठ करोड जीवाणु चुंबन करने वालों के मुंह में चले जाते हैं. ये वैज्ञानिक 21 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 18, 2014 2:25 PM
नीदरलैंड के वैज्ञानिकों का एक दल चुंबन के बारे में एक शोध के जरिये महत्वपूर्ण और चौंकाने वाले नतीजे पर पहुंचा है. वैज्ञानिकों ने अपने शोध के आधार पर कहा है कि दस सेकेंड के एक चुंबन के दौरान करीब आठ करोड जीवाणु चुंबन करने वालों के मुंह में चले जाते हैं.
ये वैज्ञानिक 21 जोडों के चुंबन क्रिया की निगरानी के बाद इस नतीजे पर पहुंचे हैं. यह अध्ययन माइक्रोबिओम नामक जरनल में प्रकाशित हुआ है. इस संबंध में साइंसडेली डॉट कॉम पर एक रिपोर्ट भी छपी है. शोध के बाद बताया गया कि जो लोग अधिक बार एक दूसरे को चुंबन लेते हैं, उनमें लार के जरिए जीवाणु स्थानांतरित करने की संभावना ज्यादा होती है.
रिपोर्ट में कहा गया है कि इनसान के मुंह में 700 प्रकार के जीवाणु होते हैं. इनमें कुछ हीज्यादा तेजी से स्थानांतरित होते हैं. खबर के अनुसार, नीदरलैंड आर्गेनाइजेशन फॉर एप्लाइड साइंटिफिक रिसर्च के एक दल ने जोडों से उनके किसिंग हैबिट के बारे में सवाल पूछा और उसके बाद यह शोध रिपोर्ट तैयार की.
अध्ययन दल के प्रमुख प्रो रेमको कोर्ट ने कहा है कि किसिंग के जरिए जीवाणु बडी तेजी से और बडी संख्या में एक के मुंह से दूसरे के मुंह में पहुंच जाते हैं. विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस अध्ययन से जीवाणु जनित समस्याओं का इलाज ढूंढने में मदद मिलेगी.

Next Article

Exit mobile version