दिल्ली चुनावः BJP का घोषणापत्र- दो रुपये किलो आटा, छात्राओं को मुफ्त साइकिल-स्कूटी का वादा

नयी दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारीकर दिया है. इसमें गरीबों के लिए दो रूपये प्रति किलो की दर से अच्छा आटा, छात्राओं के लिए मुफ्त साइकिल एवं स्कूटी तथा स्वास्थ्य एवं शिक्षा के सलाना बजट में दस फीसद वृद्धि का वादा किया. भाजपा ने अपने ‘दिल्ली […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 1, 2020 9:27 AM

नयी दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारीकर दिया है. इसमें गरीबों के लिए दो रूपये प्रति किलो की दर से अच्छा आटा, छात्राओं के लिए मुफ्त साइकिल एवं स्कूटी तथा स्वास्थ्य एवं शिक्षा के सलाना बजट में दस फीसद वृद्धि का वादा किया. भाजपा ने अपने ‘दिल्ली संकल्प पत्र 2020′ में यह भी कहा कि वह महिला सशक्तीकरण, व्यापारियों, बुनियादी ढांचा विकास और 2022 तक सभी के लिए मकान पर ध्यान केंद्रित करेगी. दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि यदि उनकी पार्टी दिल्ली में सत्ता में आती है तो बिजली एवं पानी के लिए सब्सिडी बरकरार रखी जाएगी.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, चुनाव प्रभारी प्रकाश जावडेकर, घोषणापत्र के संयोजक हर्षवर्धन द्वारा यहां दिल्ली भाजपा कार्यालय में यह ‘दिल्ली संकल्प पत्र’ जारी किया गया. पार्टी के सांसद विजय गोयल, मीनाक्षी लेखी, प्रवेश वर्मा, रमेश बिधूड़ी, हंसराज हंस और गौतम गंभीर भी इस मौके पर मौजूद थे. घोषणापत्र पुस्तिका में राजकुमार चौहान को घोषणापत्र समिति का सह संयोजक बताए जाने को लेकर विवाद भी हुआ क्योंकि चौहान कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं.

गडकरी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी राष्ट्रीय राजधानी के विकास की ‘बुलेट ट्रेन’ चलाएगी. उन्होंने कहा कि भाजपा का इतिहास दिल्ली से जुड़ा रहा है. भाजपा दिल्ली की तकदीर बदल देगी. घोषणापत्र में कहा गया है कि यदि भाजपा सत्ता में आती है तो यह सुनिश्चित करेगी कि हर परिवार को स्वच्छ पेयजल मिले. घोषणापत्र में भाजपा ने कहा कि सत्ता में आते ही वह मोदी सरकार की आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना दिल्ली में लागू करेगी.

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि हर गरीब परिवार को को दो रूपये प्रति किलो की दर से गेहूं का आटा दिया जाएगा. घोषणा पत्र के अनुसार भाजपा सड़कों, फ्लाईओवरों, फुट ओवरब्रिजों और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का ‘केंद्रित एवं प्राथमिकता आधारित‘ विकास सुनिश्चित करने के लिए 10000 करोड़ रूपये का ‘समृद्धि दिल्ली बुनियादी ढांचा योजना’ लाएगी.

घोषणापत्र में नागरिक सुविधाओं के विकास के लिए कॉलोनी विकास बोर्ड के गठन का वादा किया गया है. उसमें यह भी कहा गया है कि व्यापारियों के 10 लाख कार्यालयों एवं दुकानों को प्राथमिकता के आधार पर लीजहोल्ड से फ्रीहोल्ड किया जाएगा.

पार्टी ने वादा किया कि दिल्ली में कनेक्टिविटी में सुधार के लिए 10000 नयी ग्रीन बसें सार्वजनिक परिवहन में जोड़ी जाएगी. डबल डेकर बसें भी शुरू की जाएंगी और उनमें वीडियो एवं वाईफाई की सुविधा होगी. तिवारी ने कहा कि गरीब परिवारों की नौ से बारहवीं कक्षा तक की छात्राओं को मुफ्त साइकिल और उच्च शिक्षा ग्रहण कर रही छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी प्रदान की जाएगी.

Next Article

Exit mobile version