ब्रिटिश एयरवेज ने भारतीय कामगारों पर लग रहे आरोप को किया खारिज, कंप्यूटर प्रणाली में गड़बड़ी से उड़ानें हुई थीं ठप

लंदन : ब्रिटिश एयरवेज ने आईटी सेक्टर के कामगारों पर कंप्यूटर प्रणाली में आयी गड़बड़ी के लग रहे आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. बता दें कि वैश्विक स्तर पर कंप्यूट प्रणाली में गड़बड़ी आने की वजह से लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे से ब्रिटिश एयरवेज (बीए) की एक तिहाई उड़ानें रद्द […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 29, 2017 8:54 AM

लंदन : ब्रिटिश एयरवेज ने आईटी सेक्टर के कामगारों पर कंप्यूटर प्रणाली में आयी गड़बड़ी के लग रहे आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. बता दें कि वैश्विक स्तर पर कंप्यूट प्रणाली में गड़बड़ी आने की वजह से लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे से ब्रिटिश एयरवेज (बीए) की एक तिहाई उड़ानें रद्द कर दी गयी हैं. इससे वैश्विक कंप्यूटर फेल होने के बाद रविवार को दूसरे दिन भी हजारों यात्री फंसे रहे. ब्रिटेन के एक कर्मचारी संघ जीएमबी ने इस गड़बड़ी के लिए विमान सेवा कंपनी द्वारा आईटी सेवाओं का काम भारत से कराये जाने को जिम्मेदार ठहराया है.

इस खबर को भी पढ़ें : ब्रिटिश एयरवेज ने कुंबले का सामान सुरक्षित पहुंचाया

उधर, लंदन के दूसरे बड़े हवाई अड्डे गैटविक से उडानों में विलंब जरूर हुईं, लेकिन रद्द नहीं की गयीं. एयरलाइन ने यात्रियों से अपील की कि वे हवाई अड्डा के लिए प्रस्थान करने से पहले अपनी उड़ानों की स्थिति जांच लें. वैसे पहले ब्रिटिश एयरवेज ने कहा था कि वह लंदन के हीथ्रो और गेटविक हवाई अड्डों से अपनी उडानों को सामान्य करने की योजना बनायी है. गौरतलब है कि कल कप्यूटर प्रणाली में बाधा के चलते उसकी सभी उड़ानें ठप पड़ गयी थीं.

एयरलाइन ने कहा था कि हमारा प्रयास है कि रविवार तक गेटविक से परिचालन करीब करीब सामान्य हो जाये और हीथ्रो से ज्यादातर सेवाओं चालू हो जायें. बीए के प्रवक्ता ने कहा था कि हम अपनी कंप्यूटर प्रणाली दुरुस्त करने के लिए लगातार कड़ी मेहनत कर रहे हैं. शनिवार को पूरे दिन ग्राहकों को जो असुविधा हुई, हमें उसके लिए बहुत ही खेद है. हम जानते हैं कि उन्हें कितनी परेशानी से गुजरना पड़ा है. बीए के एक अन्य प्रवक्ता ने कहा था कि हम प्रभावित ग्राहकों के टिकट का धन लौटाने या नयी बुकिंग कर रहे.

ब्रिटेन के एक श्रमिक संगठन जीएमबी यूनियन ने कहा कि यह स्थिति बीए के आईटी कार्य का ठेका भारत को दिये जाने से पैदा हुई है, लेकिन एयरलाइन ने इस दावे को खारिज किया. बीए के मुख्य कार्यकारी एलेक्स क्रूज ने कहा कि कंप्यूटर प्रणाली में गड़बड़ मुख्यत: बिजली की आपूर्ति में व्यवधान से हुई. बीए ने कहा है कि वह अपनी प्रणालियों की हिफाजत को लेकर कोई समझौता नहीं करती.

Next Article

Exit mobile version