कार्ड से भुगतान के लिए नहीं होगी अब एटीएम पिन की जरूरत, मास्टरकार्ड ने बनाया नया बायोमीट्रिक कार्ड

वाशिंगटन : आप अपना एटीएम कार्ड का पिन नंबर भूल गये हैं? अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं होगी. अगली पीढ़ी के बॉयोमैट्रिक कार्ड के जरिये जल्द ही आप अपने उंगलियों के निशान के जरिये भुगतान कर सकेंगे. अमेरिकी कंपनी मास्टरकार्ड ने गुरुवार को नये बॉयोमैट्रिक कार्ड की शुरुआत की. इसमें लगे चिप और […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 20, 2017 7:10 PM

वाशिंगटन : आप अपना एटीएम कार्ड का पिन नंबर भूल गये हैं? अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं होगी. अगली पीढ़ी के बॉयोमैट्रिक कार्ड के जरिये जल्द ही आप अपने उंगलियों के निशान के जरिये भुगतान कर सकेंगे.

अमेरिकी कंपनी मास्टरकार्ड ने गुरुवार को नये बॉयोमैट्रिक कार्ड की शुरुआत की. इसमें लगे चिप और उंगलियों के निशान के जरिये स्टोर पर सामान खरीदते समय कार्डधारक की पहचान की पुष्टि हो सकती है.

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में प्रायोगिक तौर पर कार्ड के परीक्षण किये गये. उंगलियों के निशान की स्कैनिंग तकनीक पर आधारित कार्ड का निर्माण अभी मोबाइल भुगतान के लिए किया गया है. इसे जल्द ही विश्वभर में ईएमवी टर्मिनल पर आधारित कार्ड भी विकसित किया जा सकता है. आनेवाले समय में यूरोप और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में भी प्रायोगिक तौर पर इस कार्ड का परीक्षण किया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version