एक अप्रैल से साधारण टिकट पर भी यात्री उठा सकेंगे राजधानी-दुरंतों में सफर का लुत्फ, रेलवे बढ़ायेगा सुविधा

नयी दिल्ली : भारतीय रेल अपने यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए विकल्प के तौर पर एक नयी स्कीम लाने जा रही है. रेलवे के इस विकल्प स्कीम के तहत आगामी एक अप्रैल से राजधानी और दुरंतों में आसानी से सफर करने की इच्छा रखने वाले यात्री मेल, एक्सप्रेस अथवा साधारण टिकट लेकर भी इन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 22, 2017 11:08 AM

नयी दिल्ली : भारतीय रेल अपने यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए विकल्प के तौर पर एक नयी स्कीम लाने जा रही है. रेलवे के इस विकल्प स्कीम के तहत आगामी एक अप्रैल से राजधानी और दुरंतों में आसानी से सफर करने की इच्छा रखने वाले यात्री मेल, एक्सप्रेस अथवा साधारण टिकट लेकर भी इन ट्रेनों में सफर कर सकेंगे. रेलवे की ओर से की गयी घोषणा के अनुसार, किसी भी ट्रेन के लिए बुक कराये गये वेटिंग टिकट के बदले में उसी रूट की दूसरी ट्रेन में कन्फर्म सीट दी जायेगी.

इस स्कीम के तहत साधारण मेल ट्रेन का टिकट लेने वाले यात्रियों को सुपरफास्ट, राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों में भी सफर करने का मौका मिलेगा. यह विकल्प उन यात्रियों के लिए उपलब्ध होगा, जो बुकिंग के वक्त वैकल्पिक ट्रेन में सफर के विकल्प को चुनेंगे. इसकी शुरुआत ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने वालों से होगी. इसके बाद विंडो टिकट वालों के लिए भी इसका विस्तार होगा.

इस स्कीम के मुताबिक, दूसरी ट्रेन में सीट उपलब्ध कराये जाने पर बची हुई राशि लौटायी नहीं जायेगी. इसके अलावा, दूसरी ट्रेन का टिकट महंगा होने की स्थिति में अधिक चार्ज भी नहीं वसूला जायेगा. इस स्कीम के तहत रेलवे को प्रति साल पैसे की वापसी के तौर पर दी जाने वाली 7,500 करोड़ रुपये राशि की बचत होगी.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस स्कीम के तहत हम दो लक्ष्यों को साधने की कोशिश करेंगे. हम इसके जरिये वेटिंग टिकट लेने वाले यात्रियों को सीट मुहैया करा सकेंगे. वहीं, कुछ ट्रेनों में खाली सीटों की समस्या को भी खत्म किया जा सकेगा.

Next Article

Exit mobile version