अब छपेंगे प्लास्टिक के नोट, 5 शहरों में होंगे फील्ड ट्रायल

नयी दिल्ली : नोटबंदी से देश भर में फैले अफरा- तफरी के बीच वित्त राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने राज्यसभा में बड़ी घोषणा की है. उन्होंने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि सरकार द्वारा प्लास्टिक नोटों की करेंसी छापे जाने की योजना बनायी गयी है. लोकसभा में उन्होंने बताया कि प्लॉस्टिक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 9, 2016 5:27 PM

नयी दिल्ली : नोटबंदी से देश भर में फैले अफरा- तफरी के बीच वित्त राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने राज्यसभा में बड़ी घोषणा की है. उन्होंने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि सरकार द्वारा प्लास्टिक नोटों की करेंसी छापे जाने की योजना बनायी गयी है. लोकसभा में उन्होंने बताया कि प्लॉस्टिक या पॉलिस्टर की परत वाले नोट के लिए मटरियल की खरीद प्रक्रिया शुरू हो गयी है.

गौरतलब है कि लंबे समय से प्लास्टिक नोट छापने की बात चल रही थी.रिजर्व बैंक फील्ड ट्रायल के बाद लंबे समय से प्लास्टिक करेंसी नोट लाने पर विचार कर रही है. फील्ड ट्रायल के लिए जलवायु विभिन्नताओं के आधार पर पांच चयनित शहर कोची, मैसूर , जयपुर , शिमला और भुवनेश्वर शामिल है.

प्लास्टिक नोट लाने के पीछे सरकार ने तर्क दिये है कि प्लास्टिक करेंसी ज्यादा दिनों तक चलती है और प्लास्टिक करेंसी का नकली नोट निकाल पाना आसान नहीं होगा. हालांकि कई अन्य देशों ने भी नकली नोट को रोकने के लिए यह तरकीब अपनाया है. आस्ट्रिया भी नकली नोटों से निजात पाने के लिए प्लास्टिक करेंसी का इस्तेमाल कर चुका है. ज्ञात हो कि नोटबंदी के बाद सरकार ने नये नोट जारी किये. 500 व 1000 नोट के नये नोट में अतिरिक्त सुरक्षा फीचर्स है. सरकार ने जाली नोटों को रोकने के लिए नये नोट डिजाइन किये.

Next Article

Exit mobile version