जनधन खातों से अब केवल 10,000 और 5,000 की निकासी संभव

नयी दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक ने जनधन खातों से हर महीने नकदी की निकासी का दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा है कि अब जनधन खातों से हर महीने केवल 10,000 रुपये तक नकदी की निकासी की जा सकती है. रिजर्व बैंक की ओर से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार, पूरी तरह से केवाईसी (अपने ग्राहकों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 30, 2016 9:18 AM

नयी दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक ने जनधन खातों से हर महीने नकदी की निकासी का दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा है कि अब जनधन खातों से हर महीने केवल 10,000 रुपये तक नकदी की निकासी की जा सकती है. रिजर्व बैंक की ओर से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार, पूरी तरह से केवाईसी (अपने ग्राहकों को जानें) से युक्त खाताधारक अपने बैंक खातों से 10,000 रुपये तक राशि की निकासी कर सकते हैं, जबकि बिना केवाईसी वाले ग्राहक हर महीने सिर्फ 5,000 रुपये की निकासी कर सकेंगे. रिजर्व बैंक की ओर से इस प्रकार का दिशा-निर्देश कालेधन को जनधन खातों में खपाकर सफेद करने के मामले प्रकाश में आने के बाद जारी किया गया है.

रिजर्व बैंक की ओर से दिये गये आंकड़ों के अनुसार, बीते 10 नवंबर से 23 नवंबर के बीच करीब 14 दिनों के अंदर देश में खोले गये जनधन खातों में करीब 27,197 करोड़ रुपये डाले गये, जबकि बीते 770 दिनों में इस राशि के करीब 60 फीसदी रकम का लेन-देन ही जनधन खातों से किया गया है.

हालांकि, नोटबंदी की घोषणा के बाद सरकार की ओर से छोटी बचत करने वाले शिल्पकारों, कामगारों और महिलाओं के द्वारा बैंक खातों में 2.5 लाख रुपये डालने की सीमा निर्धारित की गयी थी. बावजूद इसके जनधन खातों से करोड़ों रुपये का लेन-देन किया गया है. हालांकि, सूत्रों का कहना है कि कालेधन को खपाने के लिए इन जनधन खातों में 2.5 लाख रुपये से कम राशि को डालकर सफेद किया गया है.

Next Article

Exit mobile version