सातवें वेतन आयोग का असर, सेंसेक्स 216 अंक बढ़कर बंद

मुंबई :ब्रेक्जिट के झटके को नजरअंदाज करते हुए बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 216 अंक चढ़ गया. सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए कई उपायों तथा संसद के आगामी मानसून सत्र में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक पारित होने की उम्मीद के बीच बाजार में तेजी आयी. सरकार ने अपने कर्मचारियों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 29, 2016 10:11 AM

मुंबई :ब्रेक्जिट के झटके को नजरअंदाज करते हुए बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 216 अंक चढ़ गया. सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए कई उपायों तथा संसद के आगामी मानसून सत्र में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक पारित होने की उम्मीद के बीच बाजार में तेजी आयी. सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए सातवें वेतन आयोग के क्रियान्वयन को मंजूरी दे दी है. इससे वाहन और खुदरा कंपनियों के शेयरों में जोरदार बढत दर्ज हुई.

आयोग ने वेतन में कुल 23.5 प्रतिशत बढोतरी की सिफारिश की है. सरकार ने आज कहा कि उसके पास मानसून सत्र में जीएसटी विधेयक को पारित कराने के लिए ‘पर्याप्त’ संख्याबल है. संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरु हो रहा है. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिनभर सकारात्मक दायरे में रहने के बाद अंत में 215.84 अंक या 0.81 प्रतिशत की बढत से 26,740.39 अंक पर बंद हुआ. नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी महत्वपूर्ण 8,200 अंक के स्तर को छूने के बाद अंत में 76.15 अंक या 0.94 प्रतिशत के लाभ से 8,204 अंक पर बंद हुआ। यह 15 जून के बाद एक सत्र में निफ्टी की सबसे अधिक बढत का आंकडा है. सेंसेक्स के 30 शेयरों में 24 लाभ में रहे। एक के मूल्य में बदलाव नहीं हुआ. एशियाई बाजारों के मजबूत रख के बीच शॉर्टकवरिंग से भी बाजार में लिवाली को समर्थन मिला.

डीलरों ने कहा कि रुपये की मजबूती से भी निवेशकों की धारणा को बल मिला. हालांकि, कल मासिक डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान की वजह से बाजार में सतर्कता का माहौल था.

Next Article

Exit mobile version