बांग्लादेश ने भारतीय कंपनियों के लिए सेज की पेशकश की

ढाका : द्विपक्षीय व्यापार को बढावा देने के मकसद से बांग्लादेश ने आज भारतीय कंपनियों के लिए विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) स्थापित करने का प्रस्ताव दिया तथा इसके अलावा जीवन बीमा निगम (एलआइसी) को देश में अपना परिचालन आरंभ करने की इजाजत दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के बीच बातचीत […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 7, 2015 5:24 AM

ढाका : द्विपक्षीय व्यापार को बढावा देने के मकसद से बांग्लादेश ने आज भारतीय कंपनियों के लिए विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) स्थापित करने का प्रस्ताव दिया तथा इसके अलावा जीवन बीमा निगम (एलआइसी) को देश में अपना परिचालन आरंभ करने की इजाजत दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के बीच बातचीत के बाद दोनों पक्षों ने आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने तथा संपर्क बढाने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये. आर्थिक क्षेत्र पर सहमति पत्र के अनुसार बांग्लादेश मोंगला और भेरमारा में भारतीय कंपनियों के लिए सेज की पेशकश करेगी.

दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय व्यापार समझौते को नवीनीकृत किया और तटीय पोत परिवहन से संबंधित समझौते पर भी हस्ताक्षर किया. विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा कि समझौते से वस्तुओं को लाने-ले जाने और बांग्लादेश के पोत उद्योग को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी.

भारत और बांग्लादेश के बीच वार्षिक व्यापार 6.5 अरब डॉलर है जिसमें से भारत का निर्यात करीब 6 अरब डॉलर है तथा भारत को बांग्लादेश का निर्यात करीब 0.5 अरब डॉलर है.

Next Article

Exit mobile version