वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में दिया जवाब, नवंबर तक पांच फीसदी बढ़ा डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन

नयी दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि नवंबर तक सकल प्रत्यक्ष कर संग्रह पांच फीसदी बढ़ा है. लोकसभा में कराधान अधिनियम संशोधन विधेयक, 2019 पर बहस का जवाब देते हुए सीतारमण ने कहा कि प्रत्यक्ष कर संग्रह में कोई कमी नहीं आयी है. उन्होंने इन आशंकाओं को खारिज किया कि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 2, 2019 7:59 PM

नयी दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि नवंबर तक सकल प्रत्यक्ष कर संग्रह पांच फीसदी बढ़ा है. लोकसभा में कराधान अधिनियम संशोधन विधेयक, 2019 पर बहस का जवाब देते हुए सीतारमण ने कहा कि प्रत्यक्ष कर संग्रह में कोई कमी नहीं आयी है. उन्होंने इन आशंकाओं को खारिज किया कि कॉरपोरेट टैक्स की दर में कटौती के बाद राजस्व संग्रह प्रभावित होगा.

उन्होंने कहा कि वास्तव में नवंबर तक सकल प्रत्यक्ष कर संग्रह में पांच फीसदी का इजाफा हुआ है. वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले वर्षों को देखा जाये, तो वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में प्रत्यक्ष कर संग्रह अधिकतम रहता है. सीतारमण ने कहा कि कॉरपोरेट टैक्स की दर में कटौती का मुख्य उद्देश्य विनिर्माण क्षेत्र में नया निवेश आकर्षित करना है. वित्त मंत्री ने बताया कि कॉरपोरेट टैक्स की दर में कटौती की घोषणा के बाद कई घरेलू और वैश्विक कंपनियों ने भारत में निवेश की इच्छा जतायी है.

नकदी के मुद्दे पर वित्त मंत्री ने कहा कि बैंकों ने हाल में ऋण वितरण कार्यक्रम या संपर्क अभियान के तहत 2.5 लाख करोड़ रुपये का कर्ज बांटा है. इसमें से डेढ़ लाख करोड़ रुपये का नया ऋण है. सीतारमण ने इस धारणा को खारिज किया कि सरकार आलोचना नहीं सुनना चाहती है. उन्होंने कहा कि यह कहना अनुचित होगा कि सरकार आलोचना सुनने को तैयार नहीं है. कुछ दिन पहले उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा था कि भारतीय उद्योग जगत सरकार की आलोचना करने से डरता है.

Next Article

Exit mobile version