Google माई बिजनेस के जरिये अब आसानी से ऑनलाइन स्टोर खोल सकेंगे दुकानदार

नयी दिल्ली : छोटे और मझोले कारोबारियों को आसानी से ऑनलाइन स्टोर खोलने की सुविधा देने के लिए गूगल ‘माई बिजनेस’ फीचर पेश करने जा रही है. यह कंपनी की गूगल शॉपिंग सेवा के तहत विकसित की गयी है. गूगल शॉपिंग के उपाध्यक्ष (उत्पाद प्रबंधन) सुरोजित चटर्जी ने कहा कि कारोबारियों के खरीदारों से जुड़ने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 26, 2019 10:24 PM

नयी दिल्ली : छोटे और मझोले कारोबारियों को आसानी से ऑनलाइन स्टोर खोलने की सुविधा देने के लिए गूगल ‘माई बिजनेस’ फीचर पेश करने जा रही है. यह कंपनी की गूगल शॉपिंग सेवा के तहत विकसित की गयी है. गूगल शॉपिंग के उपाध्यक्ष (उत्पाद प्रबंधन) सुरोजित चटर्जी ने कहा कि कारोबारियों के खरीदारों से जुड़ने के लिए कंपनी अब नये फीचर ‘गूगल माई बिजनेस’ (जीएमबी) को पेश कर रही है. इसके तहत कोई भी खुदरा विक्रेता अपना ऑनलाइन स्टोर खोल सकेगा और ऑनलाइन सामान खोजने वाले लाखों खरीदारों से जुड़ सकेगा.

इस सेवा के तहत जब भी कोई दुकानदार अपनी दुकान में मौजूद सामान की फोटो पोस्ट करेगा, तो वह उत्पाद अपने आप गूगल शॉपिंग के सर्च में उत्पाद सूची के तौर पर दिखने लगेगा. इसके जरिये गूगल 20,000 से ज्यादा स्थानीय दुकानदारों को जीएमबी मंच पर ला चुकी है. यह फीचर उपलब्ध बनाया जा रहा है और भारतीय खरीदारों को अगले साल की शुरुआत में इसकी सेवा उपलब्ध होने लगेगी.

गूगल शॉपिंग को पिछले साल दिसंबर में भारतीय बाजार में पेश किया गया था. इसमें ग्राहकों को किसी उत्पाद के लिए सर्च करने पर उस उत्पाद से जुड़े विभिन्न ऑफर, उत्पाद और दुकानों पर उपलब्धता की जानकारी आसानी से मिल जाती है. कंपनी ने कहा कि भारत गूगल शॉपिंग फीचर का उपयोग करने वाले प्रमुख देशों में से एक बन गया है. अधिक ग्राहकों से जुड़ने के लिए उसकी इस सेवा का उपयोग लघु और मध्यम उद्योग जमकर कर रहे हैं.

चटर्जी ने कहा कि पिछले साल गूगल शॉपिंग को भारतीय बाजार में उतारने के बाद से हमने तेज गति से बढ़त दर्ज की है. भारतीय ग्राहक अक्सर हमारे मंच पर खरीदारी करने के अनुभव से जुड़ते हैं और यह उनके किसी अन्य बाजार (ई-कॉमर्स) मंच बिताये गये वक्त की तुलना में अधिक है. चटर्जी ने कहा कि अब गूगल शॉपिंग मंच पर 20 करोड़ से अधिक ऑफर उपलब्ध हैं. हमारी साइट पर खरीदारी के लिए किये जाने वाले सर्च में बढ़त दर्ज की गयी है. लघु एवं मध्यम उद्योग कारोबार की वेबसाइटों पर सूचीबद्ध उत्पादों तक पहुंच के मामले में 30 फीसदी तक की वृद्धि दर्ज की गयी है.

Next Article

Exit mobile version