Samsung के उत्तराधिकारी ली जे यॉन्ग कर सकते हैं निवेश की घोषणा, इस समय कर रहे हैं भारत का दौरा…

नयी दिल्ली : दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वारिस ली जे यॉन्ग भारत यात्रा पर हैं. खबरों में कहा गया है कि सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस चेयरमैन यॉन्ग त्योहारी सीजन के दौरान भारत में कारोबार विस्तार के लिए निवेश योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं. यॉन्ग सैमसंग समूह के प्रमुख ली कुन ही […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 7, 2019 10:01 PM

नयी दिल्ली : दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वारिस ली जे यॉन्ग भारत यात्रा पर हैं. खबरों में कहा गया है कि सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस चेयरमैन यॉन्ग त्योहारी सीजन के दौरान भारत में कारोबार विस्तार के लिए निवेश योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं. यॉन्ग सैमसंग समूह के प्रमुख ली कुन ही के एकमात्र पुत्र हैं. कुन ही इस समय अस्पताल में भर्ती हैं. यॉन्ग रविवार को भारत पहुंचे.

दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी ‘यॉन्हाप’ ने सूत्रों के हवाले से कहा कि यॉन्ग को मुंबई में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के अधिकारियों ने यहां कंपनी के मोबाइल कारोबार की जानकारी दी. एजेंसी ने कहा कि दक्षिण कोरिया की प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने के लिए और निवेश कर सकती है. सैमसंग देश में सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो की प्रमुख आपूर्तिकर्ता है. वह यहां 5जी कारोबार का हिस्सा बनने की इच्छुक है. सैमसंग भारत में दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी है.

मौजूदा त्योहारी सीजन के दौरान सैमसंग का कारोबार करीब 20 लाख मोबाइल फोन की आनलाइन बिक्री से 3,000 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है. सैमसंग की प्रतिद्वंद्वी कंपनियां विवो और ओप्पो पहले ही भारत में मोबाइल विनिर्माण इकाई लगाने के लिए भारी निवेश की घोषणा कर चुकी हैं. सरकार ने पिछले महीने कंपनियों के लिए कॉरपोरेट कर की दर को करीब 10 फीसदी घटाकर 25.17 फीसदी कर दिया था.

नयी विनिर्माण इकाइयों के लिए 17.01 फीसदी की निचली कर दर की पेशकश भी की गयी है. जून, 2017 में सैमसंग ने अपने उत्तर प्रदेश के नोएडा कारखाने में नयी क्षमता जोड़ने के लिए 4,915 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की थी. जुलाई, 2018 में कंपनी ने 2020 तक अपनी हैंडसेट उत्पादन क्षमता को दोगुना कर 12 करोड़ इकाई करने की घोषणा भी की थी.

Next Article

Exit mobile version